देश

दुष्यंत की चाबी का कमाल, चमक गया चौटाला परिवार का लाल

 
नई दिल्ली 

हरियाणा में दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के हाथ में सत्ता की चाबी होगी. यह बात आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल से निकलकर आई है. एग्जिट पोल के मुताबिक किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा.

एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी के लिए अच्छी खबर नहीं है वहीं, कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में त्रिशंकु विधानसभा हो सकती है. पोल के मुताबिक राज्य में बीजेपी को 32-44 सीटें, कांग्रेस को 30-42 सीटें और जेजेपी को 06-10 सीटें मिलती दिख रही हैं.

किंग मेकर की भूमिका में जेजेपी

पोल के मुताबिक किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. ऐसे में 6-10 सीटें हासिल करती दिख रही जेजेपी किंग मेकर की भूमिका में आ सकती है. हिसार, रोहतक और करनाल में मजबूत पकड़ के कारण चौटाला और जाट वोट जेजेपी की तरफ जाता दिख रहा है. यही कारण है कि जेजेपी 10 सीट तक हासिल करती दिख रही है. बता दें कि एग्जिट पोल के आंकड़े के मुताबिक 31 फीसदी जाट वोट जेजेपी को मिलता दिख रहा है.

वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 33 फीसदी, कांग्रेस को 32 फीसदी और जेजेपी को 14 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. वहीं अन्य के खाते में 21 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं. आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में 23,118 लोगों से बातचीत कर आंकड़े जुटाए गए हैं.

2014 में क्या रहा था समीकरण?

2014 के नतीजों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी 47 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई थी. वहीं, कांग्रेस को 15 और अन्य को 28 सीटें मिली थीं. वोट शेयर की बात करें तो 2014 में भारतीय जनता पार्टी को 33 फीसदी वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस को 21 फीसदी और अन्य को सबसे ज्यादा 46 फीसदी वोट मिले थे.

65.10 फीसदी हुई वोटिंग

बता दें कि हरियाणा में शाम 5 बजे तक लाइन में लग चुके वोटरों ने रात 9 बजे तक मतदान किया था. इस वजह से ही मतदान जहां दोपहर तक बेहद सुस्त था वो खत्म होते-होते ठीक-ठाक हो गया. कुल मिलाकर हरियाणा में 65.10 फीसदी मतदान हुआ.

जनता के सामने एक तरफ 5 साल से सत्ता पर काबिज मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बीजेपी सरकार थी. दूसरी तरफ बिखरा विपक्ष. विपक्ष में भी चुनावों से पहले दो-फाड़ हुआ. एक तरफ चौटाला कुनबा था तो कलह से जूझती कांग्रेस पार्टी भी.

90 सीटों पर हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को डाले गए और 24 तारीख को इसके नतीजे आएंगे.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close