बिहार

पटना में बिक रही इन मिठाईयों के दाम सुनकर आपके उड़ जाएंगे होश

पटना                                                                                        
दिवाली बाजार में इस बार 5500 रुपये प्रति किलो की मिठाई बिक रही है। चौंकिए नहीं, यह सच है। 55 सौ रुपये कीमत की सोने की तबक यानी बर्क (परत) वाली मिठाई का स्वाद लेने वाले लोग तैयार हैं। इसके आर्डर भी खूब आ रहे हैं। इस मिठाई का नाम है गोल्डेन पिस्ता लौंग। 

एसपी वर्मा रोड स्थित द बेकरी बॉक्स के मालिक रोहन झुनझुनवाला ने बताया कि पटना ही नहीं पूरे बिहार में पहली बार इतनी महंगी मिठाई आयी है। पिछले साल सूरत से इस मिठाई की शुरुआत हुई थी। गोल्डेन पिस्ता लौंग पटना में बिकने वाली अब तक की सबसे महंगी मिठाई है। इस पर 24 कैरेट सोने का तबक लगाया हुआ है। ये मिठाई पटना में ही कोलकाता से आए कारीगरों ने बनाई है। रोहन बताते हैं कि मिठाई मामरा बादाम से बनी है। इस बादाम की खासियत है कि इससे याददाश्त तेज होती है। बादाम साढ़े तीन हजार रुपये किलो बिकता है, जिसकी वजह से मिठाई महंगी है। 
 
गोल्डेन बादाम बर्फी 4000 प्रति किलो
गोल्डेन बादाम बर्फी अलग फ्लेवर में होने के चलते लोगों को भा रही है। इसकी कीमत चार हजार रुपये किलो है। गोल्डेन बादाम चॉकलेट बॉल में चॉकलेट का फ्लेवर डाला गया है। यह 4500 रुपये किलो है। अंजीर के फ्लेवर वाले गोल्डेल काजू पेटीज को भी लोग खूब पसंद कर रहे हैं। यह साढ़े चार हजार रुपये किलो है। ये मिठाइयां हल्की होने के साथ टिकाऊ भी हैं। इसे 10 से 15 दिन तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। एक मिठाई का वजन करीब 40 ग्राम है। एक किलो के पैक में करीब 25 मिठाई होती है। बिड़ला मंदिर रोड के सामने स्थित मिठाई विक्रेता धनंजय कुमार ने बताया कि काजू, बादाम व पिस्ता से बनी मिठाइयां लोगों की पसंद हैं। लोग धनतेरस व दिवाली के लिए काफी संख्या में ऑर्डर देने पहुंच रहे हैं। 

चांदी की नक्काशीदार डिनर सेट है खास
बर्तन बाजार में इस धनतेरस परंपरागत के साथ ही हॉलमार्क वाले चांदी के बर्तन अधिक बिक रहे हैं। बोरिंग रोड के लक्ष्मी कॉप्लेक्स स्थित सेविका ज्वेलर्स के ऑनर मोहित खेमका ने बताया कि राजधानी में पहली बार नक्काशी वाले डिनर सेट और एंटिक स्टोन स्टडेड डिनर सेट उतारा गया है। इसकी कीमत 25 हजार रुपये से शुरू है। काफी संख्या में ग्राहकों ने इसकी बुकिंग कराई है। इसके अलावा 100 फीसदी शुद्ध चांदी के जग सेट, कटोरा, गिलास, थाली, फाउंटेन, टी पॉट, पतीला समेत अन्य बर्तन हैं। वहीं, इस बार लाइट के साथ पानी गिरने वाले चांदी के फाउंटेन की भी अधिक मांग है। चांदी के बर्तनों की खरीद पर मेकिंग में 50 प्रतिशत की छूट है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close