गैजेट

Huawei Mate X हुआ लॉन्च, Samsung के फोल्डेबल फोन को देगा टक्कर

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे (Huawei) ने अपना फोल्डेबल 5G मेट X (Mate X) लॉन्च कर दिया है। यह फोन अभी सिर्फ चीन में लॉन्च हुआ है। चीन में यह फोन अब प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध है। हुवावे ने अपना ऑफिशल वीबो अकाउंट पर इस फोन की लॉन्चिंग की घोषणा की। कंपनी इस फोन को पहले जून में लॉन्च करना चाहती थी लेकिन बाद में फोन की लॉन्चिंग टाल दी गई।

हुवावे का यह बहुप्रतीक्षित फोन अगले महीने से सेल के लिए उपलब्ध होगा। फिलहाल अभी इस फोन को चीन में ही लॉन्च किया गया है। चीन में यह फोन 16,999 युआन यानी लगभग 1 लाख 70 हजार रुपये के प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया गया है।

 

अगर बात की जाए स्पेसिफिकेन्स की तो हुवावे मेट एक्स को ओपन करने पर इसमें 8 इंच का रैपअराउंड OLED टैबलेट डिस्प्ले दिखता है। वहीं, इस स्मार्टफोन को बंद कर देने पर यह 6.6 इंच स्क्रीन वाले स्मार्टफोन में बदल जाता है। फोल्ड करने पर स्मार्टफोन में 2480×1148 पिक्सल के साथ 6.6 इंच का मेन डिस्प्ले है। अनफोल्ड कंडीशन में इस स्मार्टफोन में आपको 8 इंच का मेन डिस्प्ले मिलेगा, जिसका रेजॉलूशन 2480×2200 पिक्सल है। फोल्ड करने पर इसका रियर डिस्प्ले 6.4 इंच का हो जाता है। हुवावे के नए फोन में किरिन 980 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है और ओएस के तौर पर इसमें ऐंड्रॉयड 9.0 पाई पर बेस्ड EMUI 9.1.1 आउट ऑफ द बॉक्स मौजूद है।

 

हुवावे मेट एक्स में 55 वॉट के फास्ट चार्जिंग सपॉर्ट के साथ 4,500 mAh की बैटरी दी गई है। फटॉग्रफी के लिए फोन के रियर में 40 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरे के साथ 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड ऐंगल लेंस और 8 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस मौजूद है। फोन मौजूद इन ट्रिपल Leica कैमरा सेटअप का इस्तेमाल सेकंडरी डिस्प्ले की मदद से सेल्फी क्लिक करने के लिए भी किया जा सकता है।

हुवावे ने इस अभी तक 200 मिलियन से ज्यादा फोन सेल किए हैं। कंपनी ने पिछले साल के मुकाबले 64 दिन पहले यह टारगेट पूरा किया।

Related Articles

Back to top button
Close
Close