गैजेट

गूगल ने Nest आपकी आवाज के आदेश पर सुनाता भी है दिखाता भी है

 

क्या हुक्म है मेरे आका… आपकी आवाज पर हर जवाब लाने की अदा अब स्पीकर्स के बाद स्क्रीन वाली स्मार्ट डिवाइस में आ रही है। गूगल ने Nest नाम से स्मार्ट डिस्प्ले पेश किया है जिसमें स्पीकर के साथ साथ सात इंच की स्क्रीन भी है। हमने इसे आजमाया। यह डिवाइस न सिर्फ बात करती है बल्कि आप जो चाहें वह दिखाती भी है। गूगल होम स्पीकर की तरह ही इसे चलाने की दो शर्तें हैं, एक तो यह वाईफाई के साथ कनेक्ट होनी चाहिए और साथ ही पावर स्विच से कनेक्ट रहे। इसका दाम 9999 रुपये है। ऐमजॉन की इको डिवाइस के मुकाबले इसका डिस्प्ले थोड़ा बड़ा है।

डिवाइस की रोशनी का रखा गया है ध्यान
नेस्ट के फैब्रिक लुक्स अच्छे हैं और प्रीमियम डिजाइन कायम रखा गया है। नेस्ट का एलीसीडी डिस्प्ले रोशनी कम ज्यादा हो तो चमक को खुद एडजस्ट कर लेता है, अपने लाइट सेंसर की मदद से। Ambient EQ light sensor नाम का यह सेंसर डिवाइस में सबसे ऊपर लगा होता है। यानी जब आप सोने के लिए लाइट ऑफ करते हैं तो यह खुद ब खुद को कम रोशनी कर लेता है और लाइट्स ऑन होने पर अपनी चमक खुद बड़ा लेता है। दो हफ्ते के इस्तेमाल में हमें कभी भी डिवाइस की रोशनी खटकी नहीं और न ही इसे कम या ज्यादा करने के लिए कमांड देने की जरूरत हुई।

सेट करना है आसान
नेस्ट को सेट करना आसान है, फोन पर गूगल होम एप डाउनलोड करिए, वह स्टेप बाय स्टेप मदद करेगा। OK Google और Hey Google की कमांड पर यह हर जवाब तो लाता ही है, सेटिंग्स में जाकर गूगल पिक्स सेट कर फोटो फ्रेम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। कौन सा फोटो एलबम प्ले होता रहे दिनभर, यह भी तय कर सकते हैं। आर्ट गैलेरी या फिर घड़ी का डिजिटल फेस सेट करने का भी ऑप्शन है।

स्मार्ट बल्ब करें कनेक्ट
स्मार्ट बल्ब अब लोग इस्तेमाल करने लगे हैं, इन्हें भी नेस्ट के साथ कनेक्ट किया जा सकता है और ओके गूगल की कमांड देकर रोशनी कम ज्यादा, बंद करना, रंग बदलना, सुबह, शाम के हिसाब से लाइटिंग सेट कर सकते हैं। नेस्ट का असली मजा यूट्यूब विडियो प्ले करने में है। आवाज बेहद दमदार है, हां गूगल होम जितनी नहीं लेकिन आपको नचा सके, इतनी तो है।

मिलेगा इनबिल्ट क्रोमकास्ट
इसमें बिल्ट इन क्रोमकास्ट भी है। आप चाहें तो कुकिंग रेसिपी के लिए भी नेस्ट से मदद मांग सकते हैं, खाना बनाने का तरीका देखते हुए करने का अलग फायदा है। चाहे जीमेल हो या मैप्स, हम सबकी जिंदगी में गूगल इतना ज्यादा जुड़ चुका है कि नेस्ट जैसी सेवाएं इस इंटीग्रेशन से बेहतर होती है। ढेरों फीचर हैं, आप जितना ज्यादा इस्तेमाल करेंगे उतना नया सीखते जाएंगे और नेस्ट भी स्मार्ट होगा।

नहीं है कैमरा
गूगल ने इसमें कैमरा नहीं दिया है ताकि लोगों को प्रिवेसी की चिंता न हो, हालांकि इस वजह से आप विडियो कॉलिंग नहीं कर पाएंगे। इस्तेमाल में आसान, बढ़िया स्क्रीन और आवाज और गूगल के फीचर से यह आपके घर का मेंबर बनने का दम रखने वाली डिवाइस है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close