खेल

टीम इंडिया में पहली बार शामिल हुए धुरंधर ऑलराउंडर शिवम

नई दिल्ली 
बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो चुकी है। टी-20 टीम में एक नए खिलाड़ी को शामिल किया गया है, जिसे हार्दिक पंड्या की जगह मौका मिला है। उस खिलाड़ी का नाम है- शिवम दुबे। मुंबई का यह खिलाड़ी बेजोड़ फॉर्म में चल रहा है। इसी वजह से उन्हें विजय शंकर पर वरीयता देते हुए चोटिल हार्दिक की जगह दी गई है। 26 वर्षीय शिवम ने हाल ही में विजय हजारे ट्रोफी में दमदार प्रदर्शन करते हुए सभी को आकर्षित किया था। वह विजय हजारे ट्रोफी में मुंबई टीम का हिस्सा थे और 8 मैचों की 5 पारियों में 177 रन बनाए। इसमें एक धमाकेदार शतक भी शामिल है, जो उन्होंने फाइनल में पहुंचने वाली कर्नाटक टीम के खिलाफ बनाया था। इस पारी में उन्होंने 118 रनों के लिए 67 गेंदों का सामना किया था, जबकि 7 चौके और 10 छक्के जड़े थे। टूर्नमेंट में 5 विकेट भी झटके थे।

विराट की टीम ने खेला था 5 करोड़ का दांव 
यह अलग बात है कि उन्होंने बोलिंग में बहुत खास प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन नीचले क्रम तूफानी पारी खेलने का दम रखने की वजह से सिलेक्टर्स उनके बारे में सोचने पर मजबूर हुए हैं। शिवम उस वक्त पहली बार चर्चा में आए थे, जब उन्हें पिछले सीजन में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी फ्रैंचाइजी ने इस खिलाड़ी पर बड़ा दांव लगाते हुए 5 करोड़ रुपये खर्च कर डाले थे। 

रणजी ट्रोफी में जड़ चुके हैं लगातार 5 छक्के 
बड़ोदा के खिलाफ शिवम ने 2018 में आईपीएल नीलामी से ठीक पहले एक मैच में 59 गेंदों में 76 रन की तूफानी पारी खेली थी। उन्होंने अपनी इस पारी में दो चौके और 8 छक्के जमाए थे। इसमें से 5 छक्के उन्होंने बड़ोदा के बाएं हाथ के स्पिनर स्वप्निल सिंह की गेंदों पर लगातार लगाते हुए तहलका मचा दिया था। एक गेंद वह चूक गए, वर्ना छह गेंदों में छह छक्के का रेकॉर्ड बन जाता। 

प्रवीण तांबे को उड़ाए थे लगातार 5 छक्के 
हालांकि, यह पहला मौका नहीं था, जब शिवम इतने आक्रामक हुए थे। इससे पहले उन्होंने प्रवीण तांबे जैसे गेंदबाज को एक ओवर में 5 छक्के उड़ाते हुए सनसनी मचा दी थी। उन्होंने यह कारनामा मुंबई टी-20 मैच के दौरान किया था। यह वही प्रवीण तांबे हैं, जिन्होंने 2005 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए हैटट्रिक जमाई थी। इस दौरान उन्होंने मनीष पांडे, यूसुफ पठान और रेयान टेन डिकॉस्टे (नीदरलैंड्स) जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया था। 

ऐसा है फर्स्ट क्लास और टी-20 करियर 
लंबे-लंबे शॉट खेलने में माहिर शिवम दांए हाथ से बैटिंग करते हैं, जबकि बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी। अपने छोटे से फर्स्ट क्लास करियर में उन्होंने 16 मैच खेले हैं और 1012 रन बनाए हैं। इस दौरान 25 पारियों में 2 शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं। उनके नाम 40 विकेट भी हैं। टी-20 की बात करें तो शिवम ने 19 मैच खेले हैं, जिसमें 242 रन बनाए हैं, जबकि 14 विकेट लिए हैं। 

Related Articles

Back to top button
Close
Close