मध्य प्रदेश

धनतेरस बाजार में बिक रहे मोदी सिक्के

भोपाल
दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस पर धन-धान्य के लिए कुबेर की पूजा-अर्चना की जाती है. इस अवसर पर सोना-चांदी , छोटे बर्तन या कुछ भी नया खरीदारी का रिवाज है. कहते हैं कि धनतेरस के दिन छोटा सा बर्तन  भी खरीदना शुभ होता है. धनतेरस पर बाजारों में सोने-चांदी के सिक्के लोग खरीद रहे हैं लेकिन इस बार चांदी के 'मोदी सिक्के' भी धूम मचा रहे हैं. बाजार में महंगाई को देखते हुए हल्की चांदी वाले ये खास सिक्के खूब बिक रहे हैं.

धनतेरस पर इस बार बाजार में मोदी सिक्के भी मिल रहे हैं. चांदी के बने इन सिक्कों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की तस्वीर है. सोने-चांदी के सिक्कों के साथ चांदी के इन मोदी सिक्कों को विशेष रूप से लोगों की डिमांड पर उतारे गए हैं. ये खास मोदी सिक्के 20 ग्राम, 10 ग्राम और 5 ग्राम के आकार में ज्वेलर्स की दुकानों पर उपलब्ध हैं. लोग सोने-चांदी के सिक्कों के साथ ही मोदी सिक्कों की बढ़-चढ़कर खरीददारी कर रहे हैं.

कम बजट वाले चांदी के सिक्के
धनतेरस पर छोटी सी खरीददारी करना भी शुभ माना जाता है. शॉप ऑनर सुबोध सोनी का कहना है कि इस बार दिवाली पर मंहगाई की मार है. लोग सोच-समझकर खरीददारी कर रहे हैं, इसीलिए इस बार धनतेरस पर कम बजट वाले सोने-चांदी के सिक्के भी मंगाए गए हैं, ताकि लोग खरीदी भी कर सकें और महंगाई से भी प्रभावित न हों. लोगों की इस बार हल्की चांदी में जड़े हुए सिक्कों की मांग थी, तभी इस बार मोदी सिक्के लोग खूब खरीद रहे हैं.

छोटा सा तांबे का बर्तन जरूर खरीदते हैं लोग
धनतरेस पर लोग सोना या चांदी खरीदें या ना खरीदें, लेकिन छोटा सा तांबे का बर्तन जरूर खरीदते हैं. छोटे से बर्तन को घर में ले जाना धनतेरस पर शुभ माना जाता है, लोग धनतेरस पर ये जरूर खरीदते हैं ताकि उन पर मां लक्ष्मी की कृपा साल भर बने रहे और घर में धन-धान्य की कमी न हो.

Related Articles

Back to top button
Close
Close