स्वास्थ्य

खाने के पूरे पोषक तत्व के लिए ना करें ये गलतियां

क्या आपने कभी सोचा है कि खाना बनाने के दौरान अगर हम छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो हमें उस खाने के पूरे पोषक तत्व मिल सकते हैं। जी हां, इसका एक मतलब यह भी होता है कि खाना बनाने के दौरान हम अनजाने में ही कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जो हमारे खाने के पोषक तत्वों को कम कर देती हैं। आइए, जानते हैं इन गलतियों के बारे में…

राजमा और छोले बनाने का सही तरीकाछोले, काले चने या फिर राजमा बनाते समय इन्हें उबालने के दौरान बेकिंग सोडा का उपयोग हम इसलिए करते हैं ताकि ये जल्दी पक जाएं। बेकिंग सोडा डालने से ये काफी जल्दी पक जाते हैं। लेकिन इससे इनके पोषक तत्व काफी कम हो जाते हैं। इसलिए काले चने, उड़द, मसूर, राजमा आदि बनाने का जब भी मन हो, इन्हें एक रात पहले पानी में भिगोकर रख दें। इससे इनका पोषण बना रहेगा और बनाने में समय भी कम लगेगा।

सब्जी काटने और धोने का सही तरीका
जब भी सब्जी काटें तो थोड़े बड़े टुकड़ों में काटें। ज्यादा छोटे टुकड़े काटने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि सब्जी काटने से पहले ही धोनी चाहिए। काटने के बाद नहीं। काटने के बाद सब्जी धोने से उसके पोषक तत्व निकल जाते हैं।

पत्तेदार सब्जियां
अब सर्दियां आ रही हैं। इस मौसम में पत्तेदार सब्जियां खूब आएंगी। इसलिए इस बात का पूरा ध्यान रखें कि पत्तेदार सब्जियों को हमेशा धीमी आंच पर ही बनाना चाहिए। साथ ही अगर आप इन्हें लोहे की कड़ाही में बनाएंगी तो इनका पोषण बढ़ जाता है। हां इस बात का ध्यान रखें कि पकाने के बाद इस सब्जी को लोहे की कड़ाही में रखा हुआ ना छोड़ें। बल्कि तुरंत किसी दूसरे बर्तन में पलट दें। नहीं तो यह काली पड़ने लगती है।

सब्जी उबालने और धोने का तरीका
कई सब्जियां और डिश हम ऐसी बनाते हैं, जिनमें आलू, गाजर या शकरकंद को उबालकर यूज करना होता है। ध्यान रखें कि आलू, शकरकंद और गाजर जैसी सब्जियां उबालकर बनाते समय उन्हें बिना छीले ही उबालें। ऐसा करने से पोषक तत्व नष्ट नहीं होते है और सब्जी की कवरिंग के अंदर ही रह जाते हैं। छीलकर उबालने से सारे न्यूट्रियंट्स पानी में निकल जाते हैं। आप इन्हें उबल जाने के बाद छील सकती हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी सब्जियां होती हैं जिनके छिलकों में भी पोषक तत्व होते हैं। ऐसी सब्जियों को बिना छीले ही बनाएं।

सब्जी में कितना पानी
अगर किसी सब्जी को खुले बर्तन में पका रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पान बहुत अधिक ना हो। क्योंकि जब आप उस पानी को सुखाने के लिए अधिक पकाती हैं तो अधिक पकने के कारण उसके पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं। अगर उबालने के बाद आपको कोई सब्जी धोनी है तो उसे एकदम चिल्ड पानी या फिर रनिंग वॉटर में ना धोएं। ऐसा करने से पोषण तत्व कम हो जाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close