देश

पीएम नरेंद्र मोदी आज रवाना होंगे सऊदी अरब, मंदी की आहट के बीच तलाशेंगे मौके

 
नई दिल्ली 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. पीएम मोदी आज रियाद पहुंचेंगे. अगले दिन 29 अक्टूबर को उनकी मुलाकात सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से होगी. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी रियाद में 29 से 31 अक्टूबर के बीच होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) में हिस्सा लेंगे.

आज से शुरू हो रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देश की यात्रा कई मामलों में अहम है. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी तेल और गैस, नवीनीकरण ऊर्जा और नागरिक उड्डयन समेत कई क्षेत्रों में आपसी संबंध मजबूत करने की दिशा में अहम समझौते करेंगे. वहीं, पीएम मोदी सऊदी अरब में रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे.

रियाद में होने वाला तीसरा फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव भारत के लिए बेहद महत्वूर्ण है. इस सालाना निवेश कार्यक्रम का इस बार का थीम 'व्हाट इज नेक्स्ट फॉर ग्लोबल बिजनेस' यानी 'वैश्विक कारोबार में आगे क्या होगा' है. सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम एक उच्च स्तरीय प्लेटफॉर्म है, जिसमें सऊदी अरब के नीति-नियंताओं और वैश्विक कारोबारी प्रतिनिधियों से मिलने का मौका मिलता है.

कश्मीर पर संदेश, सऊदी का समर्थन
देश में मंदी की आहट और कश्मीर को वैश्विक मुद्दा बनाने की पाकिस्तान की कोशिश के बीच पीएम नरेंद्र मोदी की यह यात्रा बेहद महत्वपूर्ण है. इस दौरान पीएम मोदी कश्मीर पर संदेश देने के साथ ही निवेश और आर्थिक विकास को गति देने की संभावनाओं को भी तलाशेंगे.

इसके अलावा भारत कश्मीर मामले में मुस्लिम देशों में एक सऊदी अरब का समर्थक हासिल करने की भी कोशिश करेगा. सऊदी अरब ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने के मामले में पाकिस्तान की मुस्लिम देशों को एकजुट करने की मुहिम से खुद को अलग कर लिया था.

एयरस्पेस खोलने से पाक का इनकार
वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब की यात्रा को लेकर पाकिस्तान की बौखलाहट भी सामने आई है. भारत ने पाकिस्तान से पीएम मोदी की सऊदी यात्रा के लिए एयरस्पेस खोलने की मांग की थी. हालांकि, पाकिस्तान ने पीएम मोदी के लिए अपना एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है.

इससे पहले पाकिस्तान ने 20 सितंबर को भी पीएम नरेंद्र मोदी की 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका की यात्रा के लिए एयरस्‍पेस का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब की यह दूसरी यात्रा होगी. वहीं, सऊदी अरब पीएम नरेंद्र मोदी को देश के सर्वोच्च सम्मान से भी नवाज चुका है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close