विश्व

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ CEO की सूची में 3 भारतीय मूल के, ऐमजॉन के जेफ बेजॉस नहीं बना पाए सूची में जगह

न्यूयॉर्क
भारतीय मूल के लोग दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में न सिर्फ टॉप पोस्ट को हासिल कर रहे हैं, बल्कि अपनी क्षमता का लोहा भी मनवा रहे हैं। भारतीय मूल के तीन सीईओ शांतनु नारायण, अजय बंगा तथा सत्या नडेला को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 10 सीईओ की सूची में शामिल किया गया है। यह सूची हार्वर्ड बिजनस रिव्यू (HBR) ने तैयार की है।

एचबीआर द्वारा तैयार की गई 'द बेस्ट-परफॉर्मिंग सीईओ इन द वर्ल्ड, 2019' सूची में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 100 सीईओ को शामिल किया गया है और इसमें अमेरिकी टेक्नॉलजी कंपनी एनविडिया के सीईओ जेनसेन हुवांग शीर्ष पर हैं।

अडोब के शांतनु नारायण सूची में छठे स्थान पर और मास्टरकार्ड के सीईओ बंगा सातवें स्थान पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख नडेला सूची में नौवें स्थान पर हैं। सूची में भारत में जन्मे डीबीएस के सीईओ पीयूष गुप्ता 89वें स्थान पर हैं।

ऐपल के सीईओ टिम कुक सूची में 62वें स्थान पर हैं। एचबीआर की इस सूची में नाइक के सीईओ माइक पार्कर 20वें, जेपी मॉर्गन चेज के प्रमुख जैमी डिमोन 23वें, लॉकहीड मार्टिन की सीईओ मैरिलिन ह्यूसन 37वें, डिज्नी के सीईओ रॉबर्ट इगर 55वें तथा सॉफ्टबैंक प्रमुख मासायोशी सन 96वें स्थान पर हैं।

ऐमजॉन के सीईओ जेफ बेजॉस इस सूची में 2014 से हर साल सिर्फ वित्तीय प्रदर्शन के आधार पर सूची में शीर्ष पर रहे थे। लेकिन इस साल ऐमजॉन का ईएसजी स्कोर काफी कम रहा है और वह सूची में जगह भी नहीं बना पाए हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close