स्वास्थ्य

लंबे बालों का ऐसे रखें खास ख्याल

लंबे बाल किसे अच्छे नहीं लगते। लड़कियों और महिलाओं की खूबसूरती में लंबे बालों का अहम रोल होता है। लेकिन इन दिनों बढ़ते पलूशन औऱ केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स यूज करने की वजह से बड़ी संख्या में हेयर लॉस और हेयर फॉल की समस्या हो रही है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं हेयर केयर से जुड़े 7 टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप भी पा सकती हैं लंबे और हेल्दी बाल…

माइल्ड शैंपू और कंडिशनर यूज करें
केमिकल से भरे प्रफेशनल शैंपू आपके बालों का भला करने की बजाए उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। शैंपू में झाग बनाने के लिए यूज होने वाला है सोडियम लॉरिल सल्फेट SLS बेहद हानिकारक केमिकल है जो बालों का नैचरल ऑइल छीनकर बालों को ड्राई और कमजोर बना देते हैं। इसलिए जहां तक संभव हो अपने बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू और कंडिशनर ही यूज करें।

बाल धोने के लिए पहले गुनगुना पानी, फिर ठंडा पानी
बालों को धोने के लिए हल्का गर्म या गुनगुना पानी यूज करने से स्कैल्प में मौजूद पोर्स यानी रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलती है। स्कैल्प के पोर्स अगर खुले रहें तो शैंपू और कंडिशनर में मौजूद मॉइश्चर और नैचरल ऑइल अच्छे से सोख पाते हैं। बाल धोते वक्त आखिर में बालों को ठंडे पानी से धोएं ताकि स्कैल्प को पोर्स बंद हो जाएं।

हेयर प्रॉडक्ट यूज करने का सही तरीका
हेयर कंडिशनर को हमेशा बालों के सिरों पर लगाएं क्योंकि यही वो हिस्सा होता है जो सबसे ज्यादा डैमेज होता है। आप चाहें तो बालों के लिए डीप कंडिशनिंग ट्रीटमेंट भी यूज कर सकती हैं और इसके बेहतर फायदों के लिए हेयर मास्क भी लगा सकती हैं।

हीट स्टाइलिंग से पहले बालों को करें प्रोटेक्ट
अगर आप बालों को स्टाइल करने के लिए हीट स्टाइलिंग इक्वप्मेंट्स जैसे स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करती हैं तो बालों पर पहले हीट प्रोटेक्टेंट प्रॉडक्ट या हेयर सीरम लगा लें ताकि बालों को हीट से होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। स्टाइलिंग टूल्स को हमेशा लो या मीडियम हीट पर यूज करें ताकि बालों में स्पिल्ट एंड्स न हो।

सोते वक्त बालों का रखें खास ख्याल
ध्यान रखें कि आप सोते वक्त जिस तकिए का इस्तेमाल कर रही हैं उसका पिलो कवर सिल्क मटीरियल का हो। ऐसा करने से बालों को स्मूथ सर्फेस मिलगा और बालों में घर्षण कम होगा जिससे बाल डैमेज नहीं होंगे। बहुत ज्यादा टाइट पोनीटेल बिलकुल न बांधे वरना स्कैल्प में टेंशन अधिक होगी और बाल टूटने लगेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close