विश्व

लॉस एंजेलिस के जंगल में भीषण आग, जान बचाकर भागे हॉलीवुड स्टार

लॉस एंजेलिस 
अमेरिका के मशहूर शहर लॉस एंजेलिस के जंगल में भयानक आग लगी है. आग बुझाने के लिए बड़ा ऑपरेशन चलाया जा रहा है लेकिन एहतियात के तौर पर आसपास के लोगों को सुरक्षित ठिकाने पर भेजा जा रहा है. कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं और सड़कों पर ट्रैफिक रोक दिया गया है. आग की इस भीषण घटना में हजारों मकानों पर खतरा मंडरा रहा है. इनमें कई आलीशान इमारतें भी हैं जिन्हें बनाने में लाखों डॉलर खर्च हुए हैं.

बचाव में जुटीं 1100 दमकल गाड़ियां
लॉस एंजेलिस में गेट्टी सेंटर से सटे इलाके में आग लगी है. छोटे से इलाके में लगी आग ने देखते देखते 600 एकड़ क्षेत्र को चपेट में ले लिया. रात के अंधेरे और गहरे धुएं के बीच लोगों को बदहवास इधर-उधर भागते देखा गया. रविवार को लगी इस आग पर दमकल कर्मचारियों ने कुछ नियंत्रण पाया था लेकिन मौसम पूर्वानुमानों के मुताबिक मंगलवार शाम से गुरुवार तक हवा की गति तेज हो सकती है. लिहाजा, आगे इसका और भी भयावह रूप सामने आ सकता है. अधिकारियों के मुताबिक, आग बुझाने में दमकल की 1100 गाड़ियां लगी हैं और लगभग 10 हजार मकान इसकी जद में हैं. घटना के वक्त लॉस एंजेलिस में कुछ मशहूर लोग भी मौजूद थे जो खुद को बचाने के लिए समय रहते भाग खड़े हुए. इनमें लॉस एंजेलिस लेकस्टार लीब्रॉन जेम्स भी शामिल हैं जिन्होंने बाद में ट्वीट कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी. लीब्रॉन जेम्स ने कहा कि जैसे तैसे भाग कर उन्होंने खुद को बचाया.

जान बचाकर निकले श्वार्जनेगर
'टर्मिनेटर' स्टार अरनॉल्ड श्वार्जनेगर ने भी जान बचाने की जानकारी दी है. 'टर्मिनेटर: डार्क फेट' के स्टार श्वार्जनेगर ने कहा, 'सुबह 3.30 बजे हमें बाहर निकाला गया. अगर आप किसी इवेकुएशन जोन में हैं तो किसी का इंतजार न करें, खुद बाहर निकल जाएं.' मंगलवार रात को लॉस एंजेलिस में ही 'टर्मिनेटर: डार्क फेट' का प्रीमियर शो था लेकिन पूरी टीम को वहां से हटना पड़ा. इस घटना के बारे में मशहूर प्रोडक्शन हाउस पैरामाउंट ने एक बयान में कहा कि रेड क्रॉस को भोजन सामग्री भेजी जा रही है ताकि जरूरमंदों की सहायता की जा सके.

गेट्टी सेंटर के सभी आर्ट सुरक्षित
बेशकीमती आर्ट कलेक्शन के लिए दुनिया में मशहूर गेट्टी सेंटर पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं लेकिन सेंटर का कहना है कि फिलहाल उसके किसी आर्ट को नुकसान नहीं पहुंचा है. गेट्टी म्युजियम ने एक ट्वीट में कहा कि उसकी 'स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी' ने सभी पेंटिंग्स को सुरक्षित बचाए रखा है. कैलिफोर्निया के गवर्नर ने इमरजेंसी की घोषणा की है जिसके बाद हजारों लोगों ने सुरक्षित ठिकानों पर पनाह लेने के लिए अपने घर-बार छोड़ दिए हैं. एक अनुमान के मुताबिक, 1 लाख 80 हजार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर जाने का निर्देश दिया गया है. इनमें सैन्टा रोजा सिटी और सोनोमा काउंटी जैसे इलाके भी शामिल हैं. शेरिफ ऑफिस ने बताया है कि आग की घटना में 80 हजार इमारतों पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button
Close
Close