व्यापार

शेयर बाजार में बड़ा उछाल, सेंसेक्स 582 अंक उछला, बाजार ने मनाई दिवाली

मुंबई
मजबूत वैश्विक संकेतों तथा कंपनियों की उम्मीद से बेहतर तिमाही नतीजों से मंगलवार को शेयर बाजार में तेजी का रुख रहा। बाजार को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा और उपायों की उम्मीद से धारणा और मजबूत हुई, जिससे बीएसई के 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 581.64 अंक (1.48%) उछलकर 39,831.84 पर बंद हुआ। वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 159.70 अंकों (1.37%) की तेजी के साथ 11,786.85 पर बंद हुआ।
दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 39,917.01 का ऊपरी स्तर तथा 39,254.12 का निचला स्तर छुआ। वहीं, निफ्टी ने 11,809.40 का उच्च स्तर तथा 11,627.35 का निम्न स्तर छुआ।

अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर सकारात्मक खबर आने पर शेयर बाजार के रुझानों को बल मिला। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि वह निर्धारित समय से पहले चीन के साथ व्यापार वार्ता के एक अहम हिस्से पर सहमति बनने की उम्मीद करते हैं। हालांकि, उन्होंने समय का जिक्र नहीं किया। हालिया बैठकों में अमेरिका तथा चीन के अधिकारियों के बीच आंशिक व्यापार वार्ता पर सहमति बनी है। अगर पेइचिंग 50 अरब डॉलर के अमेरिकी खाद्य पदार्थों को खरीदने के वादे को पूरा करता है तो अमेरिका ने चीनी सामानों पर अगले शुल्क को टालने पर सहमति जताई है।

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनियों के वित्तीय नतीजों में सुधार से बाजार की धारणा मजबूत हुई। जगुआर तथा लैंडरोवर की बिक्री में उछाल से टाटा मोटर्स के शेयरों में मजबूती दर्ज की गई। कंपनी की प्रमोटर्स टाटा संस 6,500 करोड़ रुपये की इक्विटी डालने जा रहा है। इस घोषणा के बाद से कंपनी के शेयरों में 32 फीसदी की मजबूती दर्ज की जा चुकी है। कुछ और कंपनियों के तिमाही नतीजे बेहतर रहे। एसबीआई को दूसरी तिमाही में मुनाफा बढ़कर तीन गुना रहा।

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए सरकार द्वारा एक और टैक्स रीलिफ की खबरें मीडिया में आने के बाद शेयर बाजार की धारणा मजबूत हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) वित्त मंत्रालय के परामर्श में लॉन्ग टर्म कैपिटल गैंस (LTCG), सिक्यॉरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) तथा डिविडेंड डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स (DTT) की मौजूदा संरचना की समीक्ष की जा रही है। इस पर फैसले की घोषणा फरवरी में केंद्रीय बजट या उससे पहले की जा सकती है।

चार्टव्यूइंडिया डॉट इन में टेक्निकल रिसर्च ऐंड ट्रेडिंग अडवाइजरी के चीफ स्ट्रैटिजिस्ट मजहर मोहम्मद ने कहा कि दिवाली के दिन शेयर बाजार में संवत वर्ष 2076 की अच्छी शुरुआत से बाजार की धारणा मजबूत हुई है। निफ्टी ने 11,714 के स्तर पर पहुंचकर यह संकेत दे दिया है कि उसने अपनी उछाल की राह पकड़ ली है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close