मध्य प्रदेश

छठ पूजा पर्व के लिए घाटों पर गोताखोरों की तैनाती के साथ सुरक्षा के इंतजाम करें-कलेक्टर

भोपाल
 छठ पूजा पर्व की तैयारियों के लिए प्रशासन, नगर निगम का अमला तैयारियों में जुट गया है। शहर के छोटे बड़े 7 घाट और तलैया पर सुरक्षा के इंतजामों के लिए कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने मंगलवार को हुई टीएल बैठक में निर्देश दिए हैं कि समय से पहले नगर निगम घाटों पर गोताखोर की व्यवस्था करें। होमगार्ड, एनडीआरएएफ की टीमों की तैनाती की जाए।

शहर में बढ़ते अतिक्रमण की समस्या को देखते हुए कलेक्टर ने साफ कहा कि एसडीएम अपने क्षेत्र से चिन्हित किए गए अतिक्रमणों पर पुलिस और नगर निगम अमले की मदद से कार्रवाई करें। इज्तिमा स्थल के पहुंच मार्ग तक किसी भी प्रकार की रूकावट नहीं हो इसके लिए नगर निगम, आरईएस, पीडब्ल्यूडी अपने स्तर पर सड़कों की मरम्मत का कार्य समय पर पूरा कर लिया जाए।

बीपीएल कार्ड सूची की जांच कर हटाएं अपात्रों के नाम

टीएल बैठक में ही कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अमले को निर्देश दिए हैं कि वे बीपीएल राशन कार्ड धारकों की सूची की जांच कराने के बाद अपात्रों के नाम हटाएं। अपात्रों की जांच के लिए शासन स्तर से एक सर्वे भी आया हुआ है, लेकिन एनआईसी से डाटा प्राप्त न होने के कारण वह सर्वे अभी शुरू नहीं हो सका है। इस सर्वे में 9 विभागों की 1600 से ज्यादा टीमों को काम कर 3 लाख 15 हजार बीपीएल राशन कार्ड धारकों की जांच करना है। इस सर्वे का उद्देश्य अपात्रों की तलाश कर उन्हें बाहर करना है।

राजस्व केसों की रफ्तार स्लो, जताई नाराजगी

नामांकन, सीमांकन और बंटान सहित अन्य राजस्व प्रकरणों की स्लो रफ्तार को लेकर कलेक्टर ने नारजगी जताते हुए सभी एसडीएम को केसों के निपटारे में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उनका कहना है कि पुराने केस का समाधान नहीं होगा तो नए केसों का नंबर कैसे आएगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रकरणों को सीएम हेल्पलाइन पर भी अपलोड किया जाए। दरअसल पिछले दिनों में पहले पटवारी और बाद में तहसीलदार हड़ताल पर चले गए थे। इससे तहसील और एसडीएम कार्यालयों में पेंडेंसी काफी बढ़ गई है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close