बिहार

नीतीश कुमार एक बार फिर चुने गए जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष

पटना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्ली में हो रही जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय परिषद की बैठक में सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए. नई दिल्ली स्थित मावलंकर हॉल में जनता दल यूनाइटेड की बैठक हुई थी जिसमें देशभर से आए प्रतिनिधि मौजूद रहे.

नीतीश कुमार का यह कार्यकाल 2022 तक रहेगा. नीतीश कुमार 2016 में जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने थे. 2016 में जब शरद यादव पार्टी अध्यक्ष पद के पद से हटे थे तब उनकी जगह नीतीश कुमार ने पार्टी संभालने की जिम्मेदारी ली थी.

बिहार में 2020 में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में पार्टी एक बार फिर पांव जमाने के लिए बड़े स्तर पर रणनीति तैयार कर रही है. नीतीश कुमार एक बार फिर से चुनाव मोड में आएंगे.

दिल्ली में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) और जेडीयू के बीच गठबंधन भी नहीं है. ऐसे में नीतीश कुमार की  पूरी कोशिश होगी कि बिहार के वोटरों को कैसे साधा जाए. इसके लिए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर रणनीति भी तैयार कर रहे हैं.

प्रशांत किशोर का बैकअप

प्रशांत किशोर राजनीतिक पार्टियों के लिए रणनीति तैयार करने के लिए जाने जाते हैं. प्रशांत किशोर अब जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं.

ऐसे में बिहार में अपनी पार्टी के लिए वे विशेष तौर पर रणीनित तैयार करेंगे. बिहार में एनडीए गठबंधन के बाद भी जेडीयू की कोशिश रहेगी कि किसी तरह पार्टी का प्रदर्शन बेहतर किया जाए जिससे बिहार में जेडीयू की पकड़ मजबूत हो.

दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने झारखंड में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. झारखंड के बाद दिल्ली में भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के दो सहयोगी दलों, नेतृत्व कर रही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जेडीयू की राहें जुदा हो गई हैं. ऐसे में प्रशांत किशोर को नई जिम्मेदारी दिल्ली संभालने को मिली है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close