विश्व

UK में 12 दिसंबर को चुनाव, सदी में पहली बार

लंदन
ब्रिटेन में आगामी 12 दिसंबर को आम चुनाव होना तय माना जा रहा है। ब्रिटेन की संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की 12 दिसंबर को चुनाव कराने की योजना का समर्थन किया। हाउस ऑफ कॉमन्स में दिसंबर में चुनाव कराने के पक्ष में 438 सांसदों ने वोट किया जबकि विरोध में केवल 20 मत पड़े।

साल 1923 के बाद पहली बार दिसंबर महीने में ब्रिटेन में आम चुनाव कराने तय किए गए। इसके एक दिन बाद यानी 13 दिसंबर को चुनावों के नतीजे भी आ जाएंगे। जॉनसन ने कहा कि जनता को ब्रेक्जिट और देश के भविष्य के लिए विकल्प देना चाहिए। अब इस बिल को हाउस ऑफ लॉर्ड्स में भेजा जाएगा।
 

पीएम जॉनसन को उम्मीद है कि आम चुनाव उन्हें ब्रेक्जिट के लिए एक नया जनादेश देगा और वर्तमान संसदीय गतिरोध को तोड़ेगा, जिसके कारण ब्रिटेन के ब्रेक्जिट से बाहर होने में 31 जनवरी तक की समयसीमा तय हो गई है। उन्होंने कहा कि यह देश के लिए 'ब्रेक्जिट प्राप्त करने को एक साथ आने का समय' है, उन्होंने वोट के कुछ मिनट बाद 1922 की बैकबेंच कंजर्वेटिव की समिति की बैठक छोड़ दी।

इससे पहले जॉनसन 31 अक्टूबर तक ब्रेक्जिट को लेकर अड़े हुए थे और उन्होंने कई बार कहा कि अब इसकी समयसीमा नहीं बढ़ाई जाएगी। हालांकि उन्हें सदन में बहुमत नहीं प्राप्त है और इस मामले में उनके कई सांसद विपक्ष के साथ आ गए।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close