विश्व

कराची से रावलपिंडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस में आग, अब तक 73 की मौत

कराची
पाकिस्तान में कराची से रावलपिंडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस में आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेन में विस्फोट की वजह यात्रियों के पास रखा छोटा एलपीजी गैस सिलिंडर था। यह हादसा उस वक्त हुआ, जब ट्रेन पंजाब सूबे के राहिम यार खान जिले से होकर गुजर रही थी। ट्रेन में मौजूद यात्री इस सिलिंडर से नाश्ता बनाने की कोशिश कर रहे थे तभी उसमें विस्फोट हो गया।

यह विस्फोट इतना खतरनााक था कि ट्रेन के तीन सामान्य डिब्बे पूरी तरह से जलकर खाक हो गए। पाकिस्तान के हादसों से त्रस्त रेलवे नेटवर्क में बीते 15 सालों में यह सबसे बड़ी दुर्घटना है। हालांकि अब जांच में इस हादसे में रेल यात्रियों की ही गलती नजर आ रही है। रेल मंत्री शेख रशीद ने पाकिस्तानी टीवी चैनल जियो न्यूज से बातचीत में कहा, 'दो स्टोव ब्रेकफास्ट बनाते वक्त फट गएथे। यात्रियों के पास केरोसिन तेल भी मौजूद था। इसके चलते आग और तेजी से फैल गई।'

ऐसे भी कई यात्री थे, जिनकी मौत जलने से नहीं बल्कि जान बचाने की कोशिश में ट्रेन से कूदने के चलते हो गई। मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान में ट्रेन की लंबी यात्रा के दौरान पैसेंजर्स के खुद नाश्ता और खाना तैयार करने की समस्या काफी जटिल है। हालांकि हादसे में बचे कई लोगों ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह हादसा खाना बनाने के दौरान नहीं हुआ बल्कि ट्रेन में शॉर्ट सर्किट के चलते यह घटना हुई।

Related Articles

Back to top button
Close
Close