स्वास्थ्य

भारतीय पैदल चलने-सोने के मामले में पीछे

काम करने के मामले में भले ही भारतीय सबसे आगे हों लेकिन फिटनेस और ऐक्टिव रहने के मामले में भारतीय सबसे पीछे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के लोग सबसे कम फुर्तीले होते हैं और रोजाना औसतन भारतीय सिर्फ 6 हजार 553 कदम ही चलते हैं, जो इस स्टडी में शामिल सभी देशों के लोगों की तुलना में सबसे कम है। अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और सिंगापुर सहित 18 देशों के लोगों के डेटा के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

सिर्फ 7 घंटे की नींद लेते हैं औसतन भारतीय
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारतीय नींद लेने के मामले में भी बहुत पीछे हैं। जापान के बाद भारतीय दूसरे नंबर पर हैं, जो सबसे कम नींद लेते हैं। भारतीय औसतन रात में 7 घंटे 1 मिनट ही सोते हैं। आयरलैंड में लोग सबसे ज्यादा औसतन 7 घंटे 57 मिनट यानी करीब 8 घंटे सोते हैं। 18 देशों से जुटाए गए डेटा के आधार पर कहा गया है कि भारतीय दिन में औसतन 32 मिनट ही फुर्तीले रहते हैं। इतना ही नहीं, हॉन्ग कॉन्ग के लोगों की तुलना में भारतीय रोजाना 3600 कदम कम चलते हैं।

आधी रात के बाद सोने जाते हैं 18-25 साल के लोग
वहीं नींद के मामले में भारत में 75 से 90 वर्ष के लोगों की स्थिति और भी खराब है। वह औसतन 6 घंटे 35 मिनट ही सो पाते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि 18 से 25 वर्ष के भारतीय औसतन रात में 12 बजकर 33 मिनट पर सोते हैं, वहीं बुजुर्ग इससे एक घंटे पहले ही सोने चले जाते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close