मध्य प्रदेश

राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक आज, विधान परिषद समेत अनेक अहम फैसले होने के आसार

भोपाल
राज्य मंत्रि परिषद की बैठक कुल सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में संपन्न होगी। इसमें राज्य में विधान परिषद के गठन समेत विभिन्न अहम फैसले लिए जाने के आसार हैं। बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी का ऐलान किए जाने के भी संकेत हैं।

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में राज्य शासन प्रदेश में सियासी पारा बढ़ाने वाले विधान परिषद गठन के प्रस्ताव को हरी झंडी दे सकती है। बीते तीन दिनों से इस मसले पर राज्य मंत्रालय में कवायद जारी है। इसी तरह,एक अन्य प्रस्ताव सरकार के पुराने हेलीकॉप्टर व विमान को बेचने को लेकर है। दरअसल,यह दोनों ही वाहन लंबे समय से खराब हैं। आलम यह,कि मुख्यमंत्री को अपना निजी विमान उपयोग करना पड़ रहा है। माना जा रहा है,कि कल की बैठक में इन दोनो वाहनो को बेचकर नया विमान खरीदने का फैसला सरकार ले सकती है। इसके अलावा प्रदेश की आंगनवाडिय़ों में बच्चों को एवं गर्भवती माताओं को अंडा दिए जाने को लेकर भी निर्णय हो सकता है।

हो सकता है महंगाई भत्ते बढ़ाने का फैसला
 बैठक में केंद्र सरकार की तर्ज पर प्रदेश के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता पांच प्रतिशत तक बढ़ाने का भी निर्णय ले सकती है। हालांकि परसों प्रदेश के स्थापना दिवस समारोह में इसकी घोषणा के आसार हैं,लेकिन कर्मचारियों द्वारा महंगाई भत्ते को लेकर बनाए जा रहे दबाव को देखते हुए इस बारे में कल की बैठक में निर्णय लिए जाने के  आसार हैं।

 सेवानिवृत्ति आयु 62 साल करने के आसार
 राज्य सरकार स्थाई सफाई कर्मियों की सेवानिवृत्ति आयु भी 62 साल करेगी। यह अभी 60 वर्ष है। सामान्य प्रशासन विभाग के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है। माना जा रहा है,कि इस विषय पर भी कल कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया जा सकता है। ऐसा हुआ तो प्रदेश के करीब 12 हजार कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close