खेल

भारतीय महिलाओं ने USA को 5-1 से रौंदा

भुवनेश्वर
तोक्यो ओलिंपिक क्वॉलिफायर के तहत पहले लेग मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने यूएसए को एकतरफा 5-1 से हरा दिया है। ओडिशा के कलिंगा हॉकी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारतीय महिलाए पूरी तरह भारी पड़ीं और 5-1 के बड़े अंतर से जीत दर्ज की। भारत की जीत में गुरजीत कौर ने दो गोल लगाए, जबकि लिलिमा मिंज, शर्मिला देवी और सलिमा तेते ने एक-एक गोल दागे। इस जीत के साथ ही भारतीय महिला हॉकी टीम ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने के बेहद करीब पहुंच गई है। दोनों टीमों के बीच दूसरा क्वॉलिफायर मैच शनिवार को खेला जाएगा।

पहले क्वॉर्टर में नहीं लगा कोई गोल

पहला क्वॉर्टर गोल रहित रहा, लेकिन स्टेडियम पहुंचे हजारों दर्शकों को दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। भारत ने पहले मिनट से ही अटैकिंग हॉकी खेलने का प्रयास किया, जिसका अमेरिका ने बखूबी जवाब दिया। अमेरिका की टीम इस क्वॉर्टर में भारत के डी तक पहुंचने में भी कामयाब रही, लेकिन मेजबान टीम की गोलकीपर सविता को छकाने में कामयाब नहीं हो पाई।

दूसरे क्वॉर्टर में खुला भारत का खाता
दूसरे क्वॉर्टर में भी अमेरिका ने अपनी लय बरकरार रखी और ज्यादा बॉल पोजेशन भी रखा। हालांकि, भारतीय टीम पेनल्टी कॉर्नर अर्जित करने में कामयाब रही। मेजबान टीम मौके का फायदा नहीं उठा पाई और काउंटर अटैक करते हुए अमेरिका ने पेनाल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया। इस बार भी भारत के डिफेंस को भेदने में मेहमान टीम को सफलता नहीं मिली। 28वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला। कॉर्नर पर मेजबान टीम ड्रैग-फ्लिक के जरिए गोल नहीं कर पाई, लेकिन उसने गेंद को अपने नियंत्रण में रखा और मिंज ने गोल अपनी टीम को बढ़त दिला दी।

फिर यूं ली 3-0 की बढ़त
भारत ने तीसरे क्वॉर्टर में दमदार प्रदर्शन करते हुए मैच पर अपनी पकड़ बना ली। 40वें मिनट में शर्मिला ने गोल करते हुए भारतीय टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया। दो गोल से पिछड़ने के बाद मेहमान टीम के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास कम हो गया। 42वें मिनट में मेजबान टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला। शानदार फॉर्म में चल रही डिफेंडर गुरजीत कौर ने कोई गलती नहीं की और दमदार ड्रैग फ्लिक के जरिए गोल करते हुए स्कोर 3-0 कर दिया।

चौथे क्वॉर्टर में दागे दो गोल
अमेरिका के लिए चौथे क्वॉर्टर की शुरुआत खराब रही। 46वें मिनट में भारत ने राइट फ्लैंक से अटैक किया और युवा खिलाड़ी सलिमा तेते ने अमेरिका के गोलकीपर को पूरी तरह से छकाते हुए मेजबान टीम का चौथा गोल दागा। मेहमान टीम की मुश्किलें यहीं खत्म नहीं हुई। 51वें मिनट में भारत को पेनल्टी स्ट्रॉक मिला और गुरजीत ने गेंद को गोल में डालकर अपनी टीम को 5-0 से आगे कर दिया। हालांकि, 54वें मिनट में अमेरिका ने भी पेनल्टी स्ट्रॉक के जरिए अपना खाता खोला। यह गोल एरिन मैटसन के नाम रहा। दोनों टीमों के बीच दूसरे लेग का मैच शनिवार को खेला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि दोनों टीमें शनिवार को एक बार फिर आमने-सामने होंगी। अगर भारतीय महिला टीम यह मुकाबला जीत जीता है तो वह सीधे ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ कर लेगी। बता दें कि इससे पहले अमेरिका के खिलाफ भारत का जीत-हार का रेकॉर्ड 4-22 रहा था, जो 5-22 हो गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close