देश

पीएम मोदी आज शाम 6 बजे भारतीय समुदाय को बैंकॉक में करेंगे संबोधित

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से बैंकॉक दौरे पर रवाना हो गए। पीएम मोदी बैंकॉक के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर 3 महत्वपूर्ण सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे। 2 से 4 नवंबर तक चलनेवाले इस दौरे में पीएम मोदी 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही मोदी सरकार की लुक ईस्ट नीति के तहत पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। एशियाई देशों के क्षेत्रीय सहयोग पर जोर देने के लिए आरसीईपी सम्मेलन में भी पीएम शामिल होंगे। इस दौरान पीएम मोदी विभिन्न देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

आरसीईपी समझौते पर पूरे विश्व की निगाहें
आरसीईपी (रिजनल क्रॉम्प्रहेंसिव इकनॉमिक पार्टनरशिप) का उद्देश्य मुक्त व्यापार समझौते को बढ़ावा देना है। RCEP 16 देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौता है जिसका उद्देश्य सदस्य देशों के बीच व्यापार सहयोग को बढ़ावा देना है। समझौते के जरिए इन देशों के बीच होनेवाले व्यापार को आसान बनाया जा सकेगा। इन देशों के बीच पारस्परिक व्यापार में टैक्स कटौती और दूसरे तरीके की आर्थिक छूट दी जाएगी। इन 16 देशों में 10 आसियान समूह के देश हैं। मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य

थाइलैंड में भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के थाइलैंड दौरे का उद्देश्य अधिकतम क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय को भी दौरे के दौरान संबोधित करेंगे। पीएम ने दौरे पर निकलने से पहले इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि आज भारतीय समय के अनुसार शाम 6 बजे वह थाइलैंड में रह रहे भारतीयों को संबोधित करेंगे। पीएम ने यह भी कहा कि थाइलैंड के विकास में भारतीय समुदाय के लोगों का महत्वपूर्ण योगदान है।

आसियान सम्मेलन के बाद ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेंगे
पीएम मोदी बैंकॉक में आयोजित होने वाले आसियान समिट में हिस्सा लेनेवाले हैं। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप समेत तमाम दिग्गज देशों के प्रमुखों के आने की संभावना है। क्षेत्रीय सहयोग और व्यापारिक साझेदारी को मजबूत बनाने के उद्देश्य से यह सम्मेलन महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी आसियान सम्मेलन के कुछ ही दिन बाद ब्रिक्स समिट में भी हिस्सा लेंगे। ब्राजीलिया में आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में पीएम शिरकत करेंगे। इस सम्मेलन में रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे। इस दौरान पीएम द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close