खेल

T20I में पहली बार बांग्लादेश से हारा भारत, मुशफिकुर रहीम ने खेली विजयी पारी

नई दिल्ली 
बांग्लादेश ने रविवार को पहले टी-20 इंटरनैशनल में भारत को 7 विकेट से हराते हुए 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। अरुण जेटली स्टेडियम में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए शिखर धवन के 41 रनों की बदौलत 6 विकेट पर 148 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश की टीम ने 19.3 ओवरों में 3 विकेट खोकर 154 रन बना बनाते हुए मुकाबला जीत लिया। कप्तान महमुदुल्लाह ने विजयी सिक्स जड़ा, जबकि मुशफिकुर रहीम (60 रन, 43 गेंद, 8 फोर, 1 सिक्स) रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए खलील अहमद, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर ने एक-एक विकेट झटका। इस तरह भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ पहली बार टी-20 इंटरनैशनल में हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले 8 मैचों भारत ने एकतरफा जीत दर्ज की थी। 

टर्निंग पॉइंट: 19वें ओवर में खलील ने खाए लगातार 4 चौके 
मैच का टर्निंग पॉइंट 19वां ओवर रहा। दरअसल, बांग्लादेश को आखिरी दो ओवरों में 21 रन चाहिए थे, लेकिन 19वें ओवर में मैन ऑफ द मैच मुशफिकुर रहीम ने खलील अहमद की तीसरी, चौथी, 5वीं और छठी गेंद पर लगातार 4 चौके जड़े। ओवर से 18 रन आए। इसी ने मैच का रुख पूरी तरह बांग्लादेश के पक्ष में मोड़ दिया। अब अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए सिर्फ 4 रन चाहिए थे। गेंद शिवम दुबे के हाथ में थी और कप्तान महमुदुल्लाह ने ओवर की तीसरी गेंद पर सिक्स लगाते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी। 

भारत की पारी: 148/6, शिखर के 41 रन 
इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया ने बांग्लादेश की कसी हुई गेंदबाजी के सामने 6 विकेट पर 148 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने सर्वाधिक 41 रन बनाए, लेकिन इसके लिए उन्होंने 42 गेंदें खर्च की। ऋषभ पंत ने 26 गेंदों पर 27 रन बनाए। वॉशिंगटन सुंदर (5 गेंद पर नाबाद 14) और क्रुणाल पंड्या (8 गेंद पर नाबाद 15) के प्रयासों से भारत ने आखिरी दो ओवरों में 30 रन जुटाए। बांग्लादेश की तरफ से लेग स्पिनर अमीनुल इस्लाम बिप्लव ने 22 रन देकर दो और तेज गेंदबाज शफीउल इस्लाम ने 36 रन देकर दो विकेट लिए। 

शानदार शुरुआत के बाद रोहित आउट 
रोहित (9) से टीम को धमाकेदार शुरुआत की उम्मीद थी। उन्होंने पहले ओवर में दो विश्वसनीय चौके जड़कर धुंध के बावजूद बड़ी संख्या में स्टेडियम में पहुंचे दर्शकों में उत्साह भरा, लेकिन शफिउल इस्लाम के इसी ओवर की सीम लेती आखिरी गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। इससे भारतीय पावरप्ले में अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए। इस बीच शिखर धवन और केएल राहुल को तेज गेंदबाज अल अमीन हुसैन ने बांधे रखा, जिससे पहले छह ओवर तक स्कोर एक विकेट पर 34 रन तक ही पहुंच पाया। अल अमीन ने पावरप्ले में दो ओवरों में केवल छह रन दिए। 

तूफानी बैटिंग के बाद लौटे अय्यर 
महमुदुल्लाह ने पावरप्ले के बाद लेग स्पिनर बिप्लव को गेंद थमाई और उन्होंने पहले ओवर में ही राहुल (15) बेहद धीमी गेंद पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया। नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (13 गेंद में 22 रन) ने हालांकि इसी ओवर में डीप एक्स्ट्रा कवर पर छक्का जड़कर दर्शकों को फिर से उत्साहित कर दिया। इसके बाद उन्होंने बिप्लव पर दूसरा छक्का लगाया, लेकिन इसी गेंदबाज के अगले ओवर में एक और लंबा शॉट खेलकर लॉन्ग ऑफ पर कैच दे बैठे। 

यूं आउट हुए शिखर, शिवम और पंत 
भारत का स्कोर 14 ओवर के बाद 3 विकेट पर 85 रन था। गेंदबाजी में लगातार बदलाव का महमुदुल्लाह का फॉर्मूला भी कारगर साबित हुआ। महमुदुल्लाह 8वें गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने आए तो धवन ने उनका छक्के से स्वागत किया, लेकिन तेजी से रन चुराने के प्रयास में वह रन आउट हो गए। डेब्यू स्टार शिवम दुबे (1) सस्ते में आउट हुए। यहां पंत से उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने गलत शॉट खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया। सुंदर ने अंतिम 2 ओवरों में एक एक छक्का लगाया, जबकि पंड्या ने अल अमीन पर गगनदायी छक्का जड़कर भारतीय पारी का अंत किया। 

पहले ओवर में बांग्लादेश का पहला विकेट 
149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम को पहला झटका दीपक चाहर ने दिया। पहले ओवर की आखिरी गेंद पर लिटन दास बड़ी हिट लगाना चाहते थे, लेकिन चूके और केएल राहुल के हाथों लपके गए। इसके बाद बांग्लादेश अगले 3 ओवरों तक दबाव में दिखी, लेकिन 5वें ओवर में चाहर को नईम ने एक चौका और एक छक्का जड़ते हुए हाथ खोल दिया। 

सौम्य सरकार और नईम ने जोड़े 46 रन 
पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद सौम्य सरकार और नईम ने पहले धीमी बैटिंग की, लेकिन जल्दी आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया। इन दोनों ने वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर को खूब निशाना बनाया और देखते ही देखते टीम का स्कोर 50 से ऊपर कर दिया। कप्तान रोहित ने 8वां ओवर करने का जिम्मा युजवेंद्र चहल को दिया। उन्होंने 5वीं ही गेंद पर नईम (28 गेंद, 26 रन, 2 फोर, 1 सिक्स) को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। 

खलील ने किया सौम्य सरकार को आउट 
इसके बाद मुशफिकुर रहीम और सौम्य सरकार ने तीसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़ डाले। खतरनाक होती इस तोड़ी को खलील अहमद ने 17वें ओवर में तोड़ा। उन्होंने सौम्य सरकार को क्लीन बोल्ड किया। सरकार ने 35 गेंदों में 39 रन बनाए। बांग्लादेश को आखिरी दो ओवरों में 21 रन चाहिए थे, लेकिन 19वें ओवर में मुशफिकुर रहीम ने खलील अहमद की तीसरी, चौथी, 5वीं और छठी गेंद पर लगातार 4 चौके जड़े। ओवर से 18 रन आए। बांग्लादेश को अब जीत के लिए सिर्फ 4 रन चाहिए थे, जिसे उसने आसानी से बना लिए। 

Related Articles

Back to top button
Close
Close