खेल

शिवम दुबे का इंटरनैशनल डेब्यू, 5 करोड़ में आरसीबी ने खरीदा था

नई दिल्ली 
मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ राजधानी दिल्ली में रविवार को टी20 सीरीज के पहले मैच से इंटरनैशनल डेब्यू किया। अरुण जेटली स्टेडियम में टॉस से पहले टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उन्हें कैप सौंपी। वह इस फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 82वें क्रिकेटर बने। 

5 करोड़ में RCB ने खरीदा 
भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। उनकी गौरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कमान संभाल रहे हैं। भारतीय टीम अगले साल होने वाले वर्ल्ड टी20 के लिए कुछ युवा खिलाड़ियों को आजमाना चाहती है और इसी को देखते हुए शिवम को डेब्यू का मौका मिला। उन्हें इसी साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 5 करोड़ की भारी-भरकम राशि में खरीदा था।

पहले ही दिए थे संकेत 
घरेलू क्रिकेट में दुबे लगातार अपने प्रदर्शन से प्रभावित कर रहे थे और आखिरकार सिलेक्टर्स ने बांग्लादेश के खिलाफ उन्हें टीम में जगह दी। कोटला मैच की पूर्व संध्या पर कप्तान रोहित शर्मा ने भी साफ संकेत दिए थे कि वह अपनी टीम में शामिल दो युवा क्रिकेटर्स शिवम दुबे और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन में से किसी एक को मौका जरूर देंगे। 

ऐसा रहा है घरेलू करियर 
शिवम दुबे मीडियम पेस ऑलराउंडर हैं। उन्होंने अभी तक 16 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं जिनकी 25 पारियों में कुल 1012 रन बनाए। उन्होंने 7 अर्धशतक और 2 शतक लगाए, जबकि 40 विकेट भी झटके। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके शिवन ने 19 टी20 मैचों में अब तक कुल 242 रन बनाए और 14 विकेट लिए। 

वर्ल्ड टी20 से पहले मिडिल ऑर्डर बैटिंग पर फोकस 
रोहित का मानना है कि अगले साल होने वाले वर्ल्ड टी20 कप से पहले मजबूत मध्यक्रम तैयार करने के लिए विकल्पों की कमी नहीं है। इसके साथ ही कप्तान ने अपनी टीम में युवाओं में सुरक्षा का भाव जगाने के लिए यह भी साफ कर दिया कि वह लगातार बदलाव करने की नीति के खिलाफ भी हैं यानी टीम में अपनी जगह पक्की करने की सोच रहे युवाओं को उनके नेतृत्व में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका भरपूर मिलेगा। 

Related Articles

Back to top button
Close
Close