स्वास्थ्य

आप महंगे कॉस्मेटिक्स लेना छोड़ देंगी, फॉलो करें ये टिप्स

मार्केट में मौजूद केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स आपको कुछ वक्त के लिए तो खूबसूरत दिखा सकते हैं लेकिन लंबे वक्त तक इनके इस्तेमाल से आपको साइड इफेक्ट्स भी नजर आ सकते हैं। अगर आप वाकई नैचरल तरीकों से अपनी खूबसूरती निखारना चाहती हैं तो हर्बल ब्यूटी ऐक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये टिप्स अपना सकती हैं।

ज्यादा फल खाएं
केला, सेब, पपीता, ऐवोकाडो, संतरे जैसे फलों को ज्यादा से ज्यादा खाएं और इन्हें एक साथ मिक्स करके स्किन पर फेसपैक के तौर पर लगाया जा सकता है। ये हर स्किन टोन को सूट करते हैं। पपीते में काफी फायदेमंद एंजाइम्स होते हैं, यह स्किन की डेड सेल्स को हटाता है और सेल रिन्यूवल का काम करता है। इन्हें आधे घंटे तक चेहरे पर लगाकर धो दें।

बनाएं अपना टोनर
ग्रीन टी पावरफुल ऐंटी ऑक्सिडेंट है। आधा कप पानी लें और इसे उबाल लें। सिरेमिक बोल लेकर इसमें 2 चम्मच चाय पत्ती डालें और इसमें गरम पाने डाल दें। इसको थोड़ी देर चलाएं फिर छानकर ठंडा कर लें। इसे रुई से स्किन टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। आप इसे स्किन पर लगाकर छोड़ सकती हैं।

उबटन बेस्ट स्क्रब
सबसे अच्छा बॉडी स्क्रब उबटन है जिसे आटे के चोकर, बेसन, दही, दूध की मलाई और एक चुटकी हल्दी से बनाया जाता है। इन सबको मिलाकर बॉडी पर अप्लाई करें और 20 मिनट बाद नहा लें। यह आपकी डेड सेल्स हटाता है औऱ स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

बालों के लिए
मॉइश्चराइजिंग हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच सिरका, 1 चम्मच ग्लिसरिन और एक अंडा लें। इन सबको मिला लें। बालों पर हल्के से मसाज करें। प्लास्टिक की शॉवर कैप पहनें और आधे घंटे बाद धो लें।

चमकदार नाखूनों के लिए
शाइनी नेल्स के लिए बादाम का तेल लें और इसे गरम कर लें। 10 मिनट तक अपनी उंगलियों और नाखूनों को इसमे डुबाकर रखें। नेल्स पर तेल से मसाज करें। अब गीले तौलिए से पोंछ दें।

Related Articles

Back to top button
Close
Close