देश

ऑड ईवन का पहला दिन: कम हुआ ट्रैफिक, काटे 271 चालान

 
नई दिल्ली

ऑड-ईवन का असर दिल्ली की सड़कों पर सोमवार को साफ नजर आया। पहले दिन गाड़ियां आम दिनों जितनी नजर नहीं आईं। कमोबेश ट्रैफिक स्मूद तरीके से चलता नजर आया। जिन रास्तों और चौराहों पर पीक आवर्स के दौरान लंबा जाम लगा रहता है, वहां भी हालात बदले हुए नजर आए।
लोग ऑड-ईवन नियम का पालन करते नजर आए और जिन लोगों के चालान कटे, उनमें भी ज्यादातर एनसीआर या बाहर के थे। पहले दिन ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटने की बजाय लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया। पुलिसवालों ने नियम का उल्लंघन करने वालों को हिदायत देकर छोड़ भी दिया। कमोबेश ऑड-ईवन के पहले दिन दिल्ली की सड़कों पर प्राइवेट गाड़ियां कम उतरीं और बस, ऑटो और पीली नंबर प्लेट वाली टैक्सियां ही ज्यादा नजर आईं।

200 जगह पर थी ट्रैफिक पुलिस की विशेष टीम
ऑड-ईवन के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 200 जगहों पर विशेष टीमें तैनात की थीं, जिन्होंने सुबह से ही रूल तोड़ने वालों की धरपकड़ शुरू कर दी थी। दिल्ली सरकार ने ट्रैफिक पुलिस को रूल तोड़ने वालों के 4 हजार रुपये के चालान काटकर जुर्माना ऑन स्पॉट भी वसूल करने की इजाजत दी है, ऐसे में कुछ लोग मौके पर ही जुर्माना भरते भी नजर आए। मगर, ज्यादातर लोगों ने कोर्ट का ही चालान कटवाया। ऐसे लोगों का डीएल या गाड़ी का कोई एक दस्तावेज पुलिस ने जब्त कर लिया।

लोगों की नाराजगी

चालान से बचने के लिए जगह-जगह लोग बहाने बनाते भी नजर आए। कुछ ऐसे लोगों ने भी अपनी नाराजगी जताई, जिनकी गाड़ियां सीएनजी पर चल रही थीं। उनका कहना था कि सीएनजी क्लीन फ्यूल है और उससे चलने वाले ऑटो, टैक्सी और बसों को छूट दे दी गई है, तो फिर प्राइवेट कारों पर रोक लगाने की क्या जरूरत थी। अलग-अलग जगहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने भी माना कि ऑड-ईवन की वजह से सड़कों पर ट्रैफिक 50 प्रतिशत तक कम हो गया है। दिल्ली हाई कोर्ट के पास मथुरा रोड के जिस हिस्से में आमतौर पर सुबह के वक्त जाम लगा रहता है, वहां सोमवार की सुबह गाड़ियां स्मूद तरीके से गुजरती नजर आईं। आईटीओ, दिल्ली गेट, विकास मार्ग और रिंग रोड जैसी व्यस्त सड़कों पर भी भीड़ कम थी।

"ऑड-ईवन के पहले दिन दिल्ली की सड़कों पर गाड़ियों की संख्या आम दिनों के मुकाबले कम दिखी और रूप तोड़ने के ज्यादा मामले भी सामने नहीं आए। ज्यादातर जगहों पर ट्रैफक स्मूद तरीके से चल रहा था और कहीं पर भी किसी तरह की कोई शिकायत सामने नहीं आई। उम्मीद है कि आगे आने वाले दिनों में भी इसी तरह नजर आएगा।"
-ताज हसन, स्पेशल कमिश्नर, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस

कटे 271 चालान
दिल्ली में ऑड-ईवन योजना के पहले दिन नियमों के उल्लंघन के मामले में 271 चालान किए गए। आंकड़ों के मुताबिक जहां ट्रैफिक पुलिस ने 233 चालान किए, वहीं ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की टीमों ने पूरे दिन में 19 चालान किए। रेवेन्यू डिपार्टमेंट की टीमों ने 19 चालान किए। वहीं ऑड-ईवन के पहले दिन 6,173 बसें सड़कों पर उतरी, जिनमें से डीटीसी की 3,681 बसें और क्लस्टर की 1,849 बसें शामिल हैं। प्राइवेट बस ऑपरेटर्स की भी 643 बसें पहले दिन सड़कों पर उतरी। आने वाले दिनों में प्राइवेट बसों की संख्या में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। पहले दिन ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की 200-200 टीमें सड़कों पर थी और 65 टीमें रेवेन्यू डिपार्टमेंट की सड़कों पर मौजूद रही।
 

Related Articles

Back to top button
Close
Close