विश्व

करतारपुर साहिब के लिए भेजा पहला पास. इमरान खान ने पूरी की नवजोत सिंह सिद्धू की ख्वाहिश

 
इस्लामाबाद 

पाकिस्तान ने करतारपुर साहिब के लिए पहला पास कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू को दिया है. ये पास पाकिस्तान हाई कमीशन की ओर से जारी किया गया है. पास के साथ पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का निमंत्रण भी है.

इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का 9 नवंबर को उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए इमरान ने सिद्धू को निमंत्रण भेजा है. सिद्धू उद्घाटन समारोह में शामिल भी होना चाहते हैं. उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर से पाकिस्तान जाने की इजाजत भी मांग चुके हैं. सिद्धू ने दोनों नेताओं को चिट्ठी लिखी है.

PAK ने भेजा न्योता
इससे पहले 30 अक्टूबर को पाकिस्तान ने नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा. पाकिस्तानी सीनेटर फैसल जावेद खान ने प्रधानमंत्री इमरान खान के निर्देश पर नवजोत सिंह सिद्धू से फोन पर बातचीत की और उन्हें 9 नवंबर को पाकिस्तान बुलाया है.

मनमोहन सिंह और हरदीप पुरी लिस्ट में शामिल
बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी 575 लोगों की उन लिस्ट में शामिल हैं जो भारत से करतारपुर जाने वाले पहले श्रद्धालु जत्थे में शामिल हैं. केंद्र सरकार ने 29 अक्टूबर को पाकिस्तान जाने वाले 575 श्रद्धालुओं की सूची जारी की थी.

इमरान के शपथ ग्रहण में भी पाकिस्तान गए थे सिद्धू
पिछले साल अगस्त में इमरान खान ने जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तो भी नवजोत सिंह सिद्धू इमरान के बुलावे पर पाकिस्तान गए थे. नवजोत का ये पाकिस्तान दौरा काफी विवादों में रहा था.

सेना प्रमुख को गले लगाने पर विवाद
पाकिस्तान गए नवजोत सिंह सिद्धू ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम में पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा को गले लगाया था. सिद्धू के इस कदम पर हिन्दुस्तान में सियासी तूफान खड़ा हो गया था. बीजेपी ने इस मामले पर सिद्धू से तो सफाई मांगी ही थी, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस पर आपत्ति जताई थी.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close