स्वास्थ्य

गाजर खाएं, पलूशन दूर भगाएं

करीब एक हफ्ते से वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति झेलने के बाद अब पिछले 2 दिनों से दिल्ली-एनसीआर में तेज धूप निकली है जिससे पलूशन लेवल में कुछ कमी जरूर आयी है लेकिन अब भी हवा सांस लेने लायक नहीं बनी है और हवा में जहर मौजूद है। ऐसे में घर से बाहर निकलते वक्त ऐंटी-पलूशन मास्क यूज करने, सुबह और शाम के वक्त जहां तक संभव हो घर के अंदर रहने जैसी सावधानियां बरतने के साथ-साथ खानपान का बी ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप हेल्दी चीजें खाएंगे तो आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनी रहेगी और बीमार पड़ने के चांसेज कम होंगे।

डायट में ऐंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा बढ़ाएं
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जो खुद भी एक प्रसिद्ध डॉक्टर हैं डॉ हर्षवर्धन ने सुझाव दिया है कि पलूशन से बचने के लिए लोगों को अपनी डेली डायट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक हो। लिहाजा स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को गाजर खाने की सलाह दी है। सोमवार को ट्वीट करते हुए डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हवा में मौजूद पॉल्यूटेंट्स यानी प्रदूषक तत्वों की वजह से हमारे शरीर में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है जिसका हमारी सेहत पर गंभीर असर पड़ता है। लिहाजा हमें ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए जिसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स का हाई लेवल हो।

पलूशन से जुड़ी बीमारियों से बचाएगा गाजर
हॉ हर्षवर्धन आगे कहते हैं, 'पलूशन से बचना है तो हमें गाजर खाना चाहिए क्योंकि गाजर हमारे शरीर को विटमिन ए, पोटैशियम और ऐंटीऑक्सिडेंट्स देता है जो हमारे शरीर को पलूशन से जुड़ी बीमारियों और समस्याओं से बचाता है। गाजर में डाइट्री फाइबर भी होता है जो पेट की अच्छी तरह सफाई करता है और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर हमें स्वस्थ रखता है।'

ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर फूड आइटम्स खाएं
गाजर के अलावा ब्रॉकली, पालक, चुकंदर, ब्लूबेरीज, राजमा, हल्दी, किशमिश और डार्क चॉकलेट में भी ऐंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा अधिक होती है। लिहाजा आप प्रदूषण से बचना चाहते हैं तो डेली डायट में इन चीजों को शामिल करें।

गाजर खाने के कई और फायदे
1. हार्ट को रखे सेहतमंद
2. कमजोरी दूर करे
3. पाचन तंत्र करे मजबूत
4. कैंसर दूर करने में मददगार
5. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
6. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद
7. स्किन को रखे साफ

Related Articles

Back to top button
Close
Close