देश

मनोहर पर्रिकर के गांव में फोटो खींचने पर लगा ‘टैक्‍स’, टूरिस्‍टों को देने होंगे 100 रुपये

पणजी
गोवा के पर्रा गांव में पंचायत ने वहां फोटो खिंचाने या विडियो बनाने वाले टूरिस्‍टों पर 100 रुपये का 'स्‍वच्‍छता टैक्‍स' लगा दिया है। गोवा के मशहूर कालान्‍गुते बीच से सटा यह गांव चर्च की ओर जाती अपनी खूबसूरत सड़क के लिए बहुत मशहूर है। इसके अलावा यह गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर का पैतृक गांव भी है। अपनी सुंदरता की वजह से यहां कई बॉलिवुड फिल्‍मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

लेकिन पंचायत के इस फैसले से कई टूरिस्‍ट नाराज हैं, हालांकि गांववालों को इस टैक्‍स की बदौलत शराबी टूरिस्‍टों और उनकी फैलाई गंदगी से निजात मिल गई है। साल 2014 में बॉलिवुड फिल्‍म 'फाइंडिंग फैनी' में इसी गांव को दिखाया गया था, लेकिन अब यहां बोर्ड लगा है जिसमें टूरिस्‍टों को टैक्‍स की जानकारी दी गई है, इसके अलावा यहां एक शख्‍स भी तैनात किया गया है जो टैक्‍स वसूलता है।

इस टैक्‍स से पर्यटक हैं नाराज
हाल ही में कई पर्यटकों की ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि ऐसी बंदिशों के बीच दोबारा गोवा आना मुश्किल होगा। लेकिन गांव की सरपंच डेलिलाह लोबो कहती हैं, 'यह टैक्‍स यहां आकर शोर-शराबा और हुड़दंग मचाने वालों को भगाने के लिए लागू किया गया है। डेलिलाह अपशिष्‍ट प्रबंधन मंत्री माइकल लोबो की पत्‍नी हैं।'

केवल टूरिस्‍टों पर ही यह टैक्‍स
डेलिलाह का कहना है कि कई बार तो सड़क पर इतने लंबे फोटो शूट चलते हैं कि सड़क से गुरजने वाली गाड़‍ियों को काफी देर तक उनके खत्‍म होने का इंतजार करना पड़ता है। इससे ट्रैफिक जाम लग जाता है। वैसे तो बोर्ड पर यह नहीं लिखा है कि यह टैक्‍स केवल टूरिस्‍ट पर लगेगा या हर आने-जाने पर लागू होगा, लेकिन डेलिलाह का कहना है कि यह केवल पर्यटकों के ही लिए है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close