मनोरंजन

IPL में शुरू होने जा रहा ‘पावर प्लेयर’, मैच के दौरान कभी भी बदल सकते हैं खिलाड़ी

मुंबई
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने IPL की शुरुआत कर टी-20 क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया था। अब बीसीसीआई दुनिया की इस सबसे महंगी क्रिकेट लीग में एक और क्रांतिकारी बदलाव करने जा रहा है। लीग के अगले संस्करण यानी 2020 में 'पावर प्लेयर' का नियम लाया जा सकता है। मतलब अब फैंस को रोचांक और मनोरंजन का दोहरा तड़का मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इस नए नियम को अनुमति भी मिल चुकी है। इंतजार है तो बस मंगलवार का, जब मुंबई में बोर्ड के हेडक्वार्टर में इसे आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सामने अंतिम रूप दिया जाएगा।

सोचिए की आपको छह गेंदों पर 20 रन चाहिए और आंद्रे रसेल किन्हीं कारणों की वजह से मैच में नहीं खेल रहे हैं। मगर अब, इस नियम से वह ऐसी स्थिति में मैदान पर आ सकते हैं और बड़े शॉट लगाकर मैच बदल सकते हैं। ठीक इसी तरह आपको आखिरी ओवर में अगर छह रन बचाने हैं और जसप्रीत बुमराह जैसा खिलाड़ी डग-आउट में बैठा है तो कप्तान क्या करेगा? वह बुमराह को 19वां ओवर खत्म होने के बाद लेकर आएगा और फिर आप जानते ही हैं। इस नियम में मैच को बदलने का दम है। मतलब इस नियम के तहत कोई टीम मैच में कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म के बाद खिलाड़ी को बदल सकती हैं।

हम ऐसी स्थिति पर विचार कर रहे हैं जहां टीमों को अंतिम-11 के बजाए 15 खिलाड़ियों को चुनना हो और एक खिलाड़ी को मैच के दौरान कभी भी विकेट गिरने के बाद या ओवर खत्म होने के बाद बदला जा सके, हम इसे आईपीएल में लाने की सोच रहे हैं लेकिन आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम को लागू करना सही होगा।'

इस नियम पर किस तरह का असर होगा, तो उन्होंने कहा कि यह नियम मैच का परिणा बदल सकता है और दोनों टीमों के लिए हटकर सोचने तथा रणनीति बनाने को बढ़ावा देगा। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस नियम के अलावा सदस्य 2019 आईपीएल की समीक्षा करेंगे, साथ ही इस बात पर भी चर्चा होगी कि आगामी सीजन को और लोकप्रिय कैसे बनाया जाए।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close