स्वास्थ्य

विटिमिन बी-12 की कमी ऐसे करें दूर

अगर बॉडी को विटमिन बी-12 से भरपूर डायट ना मिले तो आंखों का बीमार होना तय रहता है। हाल ही हुए एक शोध में सामने आया है कि केवल गरीब देशों में ही नहीं बल्कि अमेरिका जैसे विकसित देश में भी 40 प्रतिशत लोगों को आंखों से जुड़ी ऐसी समस्याएं हैं, जो शरीर में विटमिन बी-12 की कमी के कारण होती हैं। लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा सिर्फ डायट के पोषण के कारण नहीं हो सकता। यहां जानें, उन लक्षणों के बारे में जब आंखें खुद बताती हैं कि उन्हें विटमिन बी-12 चाहिए…

शरीर में विटमिन बी-12 की कमी होने पर आंख की पुलतियां ब्लिंक करती हैं या उन्हें स्थिर रख पाने में व्यक्ति को दिक्कत होती है। इस स्थिति में वह अपनी चाहकर भी अपनी आंखों पर नियंत्रण नहीं रख पाता है। कुछ लोगों की आंखें पीली हो जाती हैं तो कुछ लोगों को चीजें ब्लर दिखने लगती हैं। अगर आपके आस-पास किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या है कि जिसे सामने रखी चीजें धुंधली दिखने लगी हों तो उसकी तुरंत मेडिकल जांच कराएं।

-शोध टीम के अनुसार, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटमिन बी-12 का संबंध ब्लड में मौजूद रेड ब्लड सेल्स से होता है और इसके कारण शरीर में इन रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है।

– विशेषज्ञों का कहना है कि केवल विटमिन बी-12 की कमी के कारण ही आंखों में आंख की पुतली का हिलते हुए महसूस होना या आंख की पलक में ऐंठन जैसी समस्या नहीं होती है। कई बार ऐसा किसी एलर्जी के कारण और अल्कोहर के अधिक सेवन के कारण भी होता है।

-अगर सही समय पर बॉडी की जरूरत के हिसाब से विटमिन बी-12 का सेवन ना किया जाए तो आंखों की रोशनी भी जा सकती है। क्योंकि यह दिक्कत हमारे नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है।

-खास बात यह है कि ज्यादातर लोग इस विटमिन की प्राप्ति के लिए केवल मीट या नॉनवेज पर ही निर्भर हैं क्योंकि ह्यूमन बॉडी ज्यादातर वेज चीजों से इस विटमि को प्राप्त नहीं कर पाती है। हालांकि डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे, दूध, दही, मक्खन, पनीर के सेवन से इस कमी को दूर किया जा सकता है।

-चिंता की बात यह भी है कि हमारी बॉडी लंबे समय तक इस विटमिन को स्टोर करके नहीं रखती है तो हमें इसके सप्लिमेंट्स लेते रहने की जरूरत होती है।

– बुजुर्गों में इस विटमिन की कमी अधिक देखने को मिलती है। इसकी कमी का सबसे अधिक असर उनकी आंखों पर होता है। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि शरीर को जरूरी पोषण मिलता रहे। पोषण की कमी के कारण और भी कई बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं।

Related Articles

Back to top button
Close
Close