स्वास्थ्य

हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये टिप्स

न्यू इयर यानी नया साल 2020 शुरू हो चुका है। बहुत से लोगों ने अपनी लाइफ में कुछ नया करने के इरादे से न्यू इयर रेजॉलूशन भी ले लिया है। किसी ने हेल्थ से जुड़ा रेजॉलूशन तो किसी ने लाइफस्टाइल से जुड़ा तो किसी ने पैसों की बचत से जुड़ा रेजॉलूशन। इन सबके बीच आपकी स्किन का क्या? जिसे हर दिन धूल-मिट्टी-पलूशन का सामना करना पड़ता है। क्या स्किन केयर की तरफ आपका ध्यान नहीं होना चाहिए? जी हां, अगर आप पिछले साल की गई गलतियां फिर से दोहराएंगी तो हेल्दी और ग्लोइंग स्किन नहीं पा सकतीं। लिहाजा नए साल में अपनी स्किन के लिए भी कुछ बेसिक रूल्स बनाएं और उन्हें हर हाल में फॉलो करें…

बार-बार चेहरे को छूना बंद कर दें
हम हर वक्त तो हैंड वॉश करते नहीं हैं। ऐसे में अगर आपको भी बार-बार या हर थोड़ी-थोड़ी देर में अपने फेस को छूने की आदत है तो इसे आज ही बदल दें। बार-बार चेहरा छूने से हाथों में मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी चेहरे के खुले पोर्स के अंदर चली जाती है जिससे स्किन को बहुत नुकसान होता है।

मेकअप के साथ सोना बंद कर दें
भले ही आपने यह बात बार-बार सुनी हो लेकिन ये गलती हम में से ज्यादातर लड़कियां और महिलाएं बार-बार करती हैं और वह है मेकअप रिमूव किए बिना ही सो जाना। लिहाजा इस नए साल में हेल्दी स्किन चाहिए तो हर हाल में भले ही आप कितनी ही थकी हुई क्यों न हों, रात में मेकअप रीमूव किए बिना न सोएं।

हर दिन सनस्क्रीन यूज करें
बहुत सी लड़कियों और महिलाओं को इस बात की गलतफहमी रहती है कि सनस्क्रीन और एसपीएफ की जरूरत सिर्फ गर्मी के दिन में होती है जब सूरज की किरणें तेज होती हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। धूप हल्की हो या तेज, हानिकारक यूवी किरणें स्किन को कभी भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। लिहाजा हर दिन घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन और एसपीएफ यूज करना न भूलें।

फेस को दें डबल केयर
सोने से पहले सिर्फ मेकअप रीमूव करना ही काफी नहीं है। लिहाजा अपनी स्किन और फेस को दें डबल केयर। इसके लिए सबसे पहले तो कोई नैचरल ऑइल या मेकअप क्लीन्जर या मिसलर वॉटर की मदद से मेकअप रीमूव करें और उसके बाद फेसवॉश की मदद से चेहरे को अच्छी तह से क्लीन करें ताकि फेस पर मौजूद धूल और गंदगी पूरी तरह से हट जाए और फेस हो जाए क्लीन और हेल्दी।

मेकअप ब्रश को क्लीन करना न भूलें
ये भी एक ऐसी गलती है जिसे जाने-अनजाने हम सब करते हैं और वह है महीनों तक मेकअप ब्रश को बिना क्लीन किए यूज करते रहना। किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम, ऐक्ने और पिंपल्स से बचना है तो नियमित रूप से मेकअप ब्रश को क्लीन करना बेहद जरूरी है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close