देश

IGI पर बेहोश हुआ पैसेंजर, CISF के दो जवानों ने CPR देकर बचाई जान

 
नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के जवान यूं तो सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं लेकिन बुधवार को उन्होंने सूझबूझ दिखाते हुए एक बीमार पैसेंजर को प्राथमिक उपचार देकर उनकी जान बचा ली। सीआईएसएफ के दो जवान मधुसूदन और मनोज कुमार की सोशल मीडिया पर काफी तारीफ हो रही है।
दिल्ली एयरपोर्ट पर अशोक महाजन नाम के एक यात्री बोर्डिंग पास काउंटर के पास बेहोश होकर गिर गए। महाजन उदयपुर जा रहे थे। उसी वक्त सीआईएसएफ के दो जवान ने बिना मौका गंवाए उन्हें नीचे लिटाया और फिर उन्हें सीपीआर (कार्डियो-पल्मनरी रिससिटेशन) देकर जान बचाई। इस दौरान वहां पूर्व राजदूत अचल मल्होत्रा भी मौजूद थे। उन्होंने दोनों जवानों की सूझबूझ की तारीफ की है।

सीआईएसएफ ने ट्वीट किया, 'पूर्व राजदूत और सहयात्री अचल मल्होत्रा ने तत्काल प्रतिक्रिया देने के लिए सीआईएसएफ की सराहना की है और लिखा- 'आपातकालीन मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने में सीआईएसएफ की टीम काफी मददगार रही। कॉन्स्टेबल मधुसूदन और कॉन्स्टेबल मनोज कुमार के हम आभारी हैं।' आपातकालीन स्थिति में सीपीआर के जरिये मरीज का हार्ट पम्प किया जाता है या फिर मुंह से सांस दिया जाता है ।
 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close