स्वास्थ्य

ठंड में हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आना और असहनीय खुजली से राहत पाने के आसान तरीके…

ठंड के मौसम में हाथ पैर की उंगलियों में सूजन आना और असहनीय खुजली होना आम समस्या है। यह स्थिति इतनी परेशान करनेवाली होती है कि एक बार खुजली शुरू हो जाए तो बंद ही नहीं होती है। जितनी ज्यादा खुजली करते हैं, यह उतनी ज्यादा बढ़ती जाती है। यहां जानें इस परेशानी से राहत पाने के आसान तरीके…

क्या है समस्या?
ठंड के कारण आमतौर पर हाथ और पैर की उंगलियों में आनेवाली सूजन और खुजली की इस दिक्कत को चिलब्लेंस नाम से जाना जाता है। इसे चिलब्लेन, पेर्नियो और पेरनिओसिस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिक्कत ठंड के संपर्क में आने बेहद खुजली वाली हल्की सी सूजन होती है।

मसाज से बचें
अगर आपके हाथ-पैर की उंगलियों में भी इस तरह की दिक्कत हो रही है तो इन पर किसी भी तरह की मसाज ना करें। खुजली तो बिल्कुल ना करें। बल्कि इन्हें गर्म रखने की कोशिश करें और सिकाई करें।

ठंडे पानी से बचें
ठंडे पानी में हाथ डालने से बचें। इससे यह समस्या अधिक बढ़ सकती है। उंगलियों को सूखा और गर्म रखने का प्रयास करें।

खुजली के लिए
अगर उंगलियों में बहुत अधिक खुजली हो रही है तो हल्के हाथों से इन पर इचिंग कम करनेवाला लोशन लगाएं।

इंफेक्शन से बचाव
इस समय हाथ-पैर की उंगलियों की त्वचा अति संवेदनशील और मुलायम होती है। इस स्थिति में किसी भी तरह का स्किन इंफेक्शन आसानी से हो सकता है। इससे बचने के लिए ऐंटीसेप्टिक क्रीम लगाएं।

एक्सर्साइज करें
हाथ-पैर में खुजली और सूजन की वजह ब्लड सर्कुलेशन का कम हो जाना भी होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप सर्दियों में हर रोज एक्सर्साइज करें। बहुत अधिक ठंड में बाहर ना निकलें और शरीर को कवर करके रखें।

घर ना रहें बहुत ठंडा
यह दिक्कत उन लोगों में अधिक देखने को मिलती है, जिनका घर बहुत ठंडा रहता है या जो ठंडे पानी में अधिक काम करते हैं। साथ ही ठंड में बॉडी को पूरी तरह कवर ना करनेवाले लोगों में भी यह दिक्कत देखने को मिलती है। इनसे बचें।

Related Articles

Back to top button
Close
Close