देश

दिल्ली में ठंड से राहत, लेकिन पहाड़ों की बर्फ फिर बढ़ा सकती है ठिठुरन

 
नई दिल्ली 

नए साल की शुरुआत के साथ ही दिल्ली में ठंड से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन पहाड़ों पर अब भी बर्फ का डेरा है. उत्तराखंड, हिमाचल, और जम्मू-कश्मीर में हो रही बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने के आसार हैं.

दिल्ली को राहत, पहाड़ों पर बर्फ
शुक्रवार सुबह को दिल्ली का तापमान 9.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक आज का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक जा सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री तक जाने की संभावना है. दिसंबर के महीने में जिस ठंड ने कोहराम मचा रखा था उसका कहर अगले साल जनवरी में भी जारी है. पहाड़ी इलाकों में जहां भारी बर्फबारी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है.

वहीं मैदानी इलाकों में बारिश और ओले ने मौसम का मिजाज फिर ठंडा कर दिया है. गुरुवार को उत्तराखंड के उत्तरकाशी  के ऊंचाई वाले इलाकों गंगोत्री, यमुनोत्री ओर हर्षिल में बर्फबारी का सिलसिला चलता रहा. वहीं निचले इलाकों में बारिश से तापमान लगातार गिर  रहा है. हर्षिल में तापमान माइनस 3 तक पंहुच गया जबकी  गंगोत्री में पारा माइनस 6 और यमुनोत्री में माइनस 9 रिकॉर्ड किया गया.

चमोली में बर्फबारी
अगर यहां बर्फबारी जारी रही तो इसकी चपेट में दिल्ली-हरियाणा के एक मैदानी इलाके एक बार फिर से आ सकते हैं. चमोली में नये साल का दूसरा दिन शुरु होते ही साल की पहली बर्फबारी के साथ कड़कड़ाती ठंड का सितम शुरू हो गया. चमोली के देवाल क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों पर बर्फबारी आफत बनकर गिर रही है. यहां पर चारों ओर पहाड़ों पर बर्फ के सिवा कुछ भी नजर नहीं आ रहा है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पिति में भी लगातार बर्फ गिर रही है. पारा शून्य के नीचे जाने की वजह से यहां बहने वाली नदीं बर्फ का ढेर बन चुकी है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close