देश

दिल्ली में शुरू हुई 17 मंजिला पार्किंग

नई दिल्ली
दिल्ली में पार्किंग की बढ़ती समस्या को हल करने की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए गुरुवार को साउथ एमसीडी ने 17 मंजिला पार्किंग फैसिलिटी की शुरुआत की। राजधानी में यह अपनी तरह की पहली पार्किंग की सुविधा होगी। गुरुवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने इसका उद्घाटन किया। ग्रीन पार्क मेट्रो स्टेशन के पास स्थित इस पार्किंग फैसिलिटी की ऊंचाई 39.5 मीटर है।

बेबी सिटिंग रूम और वेटिंग रूम की भी होगी सुविधा
अभी दो टावर का निर्माण हो रहा है, जो कुछ महीनों में पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर एमसीडी अफसरों ने बताया कि यह दिल्ली की पहली स्वचालित टावर पार्किंग है। यह 217 वर्ग मीटर एरिया में बनी है और 17 मंजिला है। इस पार्किंग में टॉइलट्स, बेबी सिटिंग रूम और ड्राइवरों के लिए वेटिंग रूम्स की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

सिर्फ 9 महीने में शुरू हो गया प्रॉजेक्ट
इस पार्किंग का शिलान्यास बीते साल मार्च में ही किया गया था। साउथ एमसीडी की मेयर सुनीता कांगड़ा ने कहा कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के बाद भी एमसीडी ने इस प्रॉजेक्ट को महज 9 महीने में पूरा कर दिया। उन्होंने कहा कि दो टावरों का उद्घाटन करना बड़ी उपलब्धि है। जल्दी ही पूरी पार्किंग चालू हो जाएगी।

बहुमंजिला ऑटोमेटिक पार्किंग में खड़ी होंगी 136 कारें
दिल्ली में कुल 75 लाख वाहन हैं, लेकिन एमसीडी के पास महज 434 पार्किंग फैसिलिटीज ही हैं, जिनमें 94,000 वाहन खड़े हो सकते हैं। ग्रीन पार्क फैसिलिटी में महज 236 स्क्वेयर मीटर की जगह पर ही शानदार व्यवस्था की गई है। यह ऑटोमेटिक मल्टिलेवल पार्किंग होगी। इस इमारत में कुल 136 वाहनों की पार्किंग की जा सकती है। पहले से चौथे फ्लोर पर 32 एसयूवी पार्क की जा सकती हैं, जबकि 5वें से 7वें फ्लोर पर 104 सिडान कारें पार्क हो सकती हैं।

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close