व्यापार

दुनिया भर के शेयर बाजारों में हलचल, सेंसेक्स 162 अंक लुढ़क कर बंद

मुंबई

    बगदाद एयरपोर्ट पर हमले में एक ईरानी जनरल की मौत हो गईइससे दुनिया भर के शेयर बाजारों में उथल-पुथल शुरू हो गईअंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 4 फीसदी मजबूत हुआ

इराक के बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी स्ट्राइक से दुनिया भर के शेयर बाजारों में हलचल मच गई है. यही वजह है कि सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 162.03 अंक लुढ़क कर 41,464.61 अंक के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी की बात करें तो 55.55 अंक (0.45%) की गिरावट के साथ  12,226.65 अंक पर रहा.

– सेंसेक्स की कंपनियों में एशियन पेंट्स में सर्वाधिक 2.16 प्रतिशत की गिरावट रही. इसके साथ ही एक्सिस बैंक, बजाज ऑटो, भारतीय स्टेट बैंक, एनटीपीसी और बजाज फाइनेंस में भी गिरावट रही.

हालांकि सन फार्मा, टीसीएस, एचसीएल टेक, इंफोसिस, टेक महिंद्रा और भारती एयरटेल के शेयर 2.08 प्रतिशत तक की तेजी रही. एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांग कांग का हैंग सेंग और दक्षिण कोरिया का कोस्पी गिरावट में बंद हुआ.

– कारोबारियों ने कहा कि ईरान के शीर्ष सैन्य अधिकारी कासिम सुलेमानी के अमेरिका द्वारा एक हवाई हमले में इराक में मारे जाने के कारण बढ़े जोखिम को लेकर निवेशकों ने संवेदनशील शेयरों से दूरी बनाई. इस हत्या पर वैश्विक नेताओं की प्रतिक्रियाओं से क्षेत्रीय तनाव बढ़ने की आशंका है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close