गैजेट

नए साल पर जमकर भेजे गए वॉट्सऐप मेसेज

नई दिल्ली
नए साल पर अपने दोस्तों और करीबियों को विश करने का तरीका अब बदल गया है। इस डिजिटल दौर में लेटर और ग्रीटिंग्स की जगह WhatsApp मेसेज ने ले ली है। इस बार तो न्यू इयर पर वॉट्सऐप विश मेसेज ने सारे रेकॉर्ड ही तोड़ डाले। वॉट्सऐप ने कहा कि नए साल की पूर्व संध्या पर मध्यरात्रि तक 24 घंटे के भीतर 100 बिलियन (100 अरब) से ज्यादा मेसेज दुनिया भर में भेजे गए। अकेले भारत में ही 31 दिसंबर को यूजर्स ने 20 अरब से ज्यादा मेसेज भेजे।

वॉट्सऐप के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में जो 100 अरब मेसेज भेजे गए उसमें से 12 अरब सिर्फ पिक्चर मेसेज थे। यह डेटा 31 दिसंबर की मध्यरात्री तक 24 घंटे का है। वॉट्सऐप से साफ कहा है कि इसके प्लेटफॉर्म से भेजे गए मेसेज को सिर्फ भेजने वाला और रिसीव करने वाला ही पढ़ सकता है, खुद कंपनी को भी जानकारी नहीं होती कि मेसेज में क्या लिखकर भेजा गया है।

हालांकि वॉट्सऐप ने कहा कि संभवत: 31 दिसंबर को भेजे गए अधितकर मेसेज में Happy New Year ही लिखा होगा। कंपनी का कहना है कि साल भर के दौरान वॉट्सऐप पर जो 5 फीचर्स सबसे ज्यादा यूज किए गए वे- टेक्स्ट मेसेज, स्टेटस, पिक्चर मेसेज, कॉलिंग और वॉइस नोट्स हैं।

इन फोन्स पर बंद हो रहा वॉट्सऐप
बता दें कि 31 दिसंबर 2019 के बाद से विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन पर वॉट्सऐप बंद हो गया है। इसके अलावा कुछ ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइस भी हैं, जिनपर यह 1 फरवरी 2020 के बाद काम नहीं करेगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close