स्वास्थ्य

बॉडी हेयर रिमूवल का कौन सा तरीका है बेस्ट?

इन दिनों फिल्म, टेलीविजन और बेव सीरीज में स्क्रीन पर दिखने वाले फुल बॉडी क्लीन शेव्ड ऐक्टर्स को देखकर कभी ना कभी आपके मन में भी यह बात आती होगी कि अपने बॉडी हेयर को हटाने के लिए क्या करें? या फिर हो सकता है कि आपमें से कई पुरुषों की फीमेल पार्टनर ने भी आपसे बॉडी हेयर हटाने के बारे में बात की होगी। ऐसे में आपके पास बॉडी हेयर हटाने के तरीके तो कई हैं। जैसे- वैक्सिंग, ट्रिमिंग, शेविंग आदि। लेकिन इनमें से कौन सा तरीका अपनाना चाहिए उसके लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान…

​आप कितना दर्द सह सकते हैं?
क्या कभी स्क्रीन पर किसी पुरुष को वैक्सिंग करवाते वक्त चिल्लाते हुए देखा है? जी हां, आप कितने भी स्ट्रॉन्ग क्यों न हों और ये सोच लें कि मर्द को दर्द नहीं होता। लेकिन हकीकत यही है कि पहली बार वैक्सिंग करवाते वक्त हर मर्द को दर्द होता है और वह भी जबरदस्त वाला। शरीर पर गर्म वैक्स लगवाकर बालों को स्किन से खींचकर निकलवाना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि आपसे इतना दर्द सहना नहीं हो पाएगा तो वैक्सिंग को भूल जाइए और शेविंग या ट्रिमिंग ट्राई कीजिए।

​कितनी बार करवाना चाहिए?
वैक्सिंग के दौरान दर्द चाहे जितना हो लेकिन वैक्सिंग के अपने कई फायदे हैं और सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आपको वैक्सिंग बार-बार करवाने की जरूरत नहीं। एक बार करवाया और फिर महीने भर की छुट्टी। अगर बॉडी हेयर को शेव करते हैं तो आपको हर दूसरे-तीसरे दिन रेजर यूज करना होगा और हर बार शेव करने के बाद हेयर ग्रोथ और घना और सघन होता जाएगा। ट्रिमिंग करते वक्त बालों की रीग्रोथ बहुत घनी तो नहीं होगी लेकिन शेविंग की ही तरह ट्रिमिंग भी हर थोड़े-थोड़े दिन में करनी पड़ेगी।

​अकेजन क्या है? क्यों हटा रहे हैं बॉडी हेयर?
अब अगर आपने बॉडी हेयर हटवाने के बारे में सोचा है तो जाहिर सी बात है कि ऐसा कोई स्पेशल अकेजन होगा जहां आपको अपने कपड़े उतारने की जरूरत होगी। अब अगर ऐसा है तो कुछ बातों का ध्यान रखें। अगर आप खुद से बॉडी हेयर शेव या ट्रिम करेंगे तो हो सकता है शरीर पर इधर-उधर कट्स के निशान बन जाएं। लिहाजा या तो स्पेशल अकेजन से 2-3 पहले बॉडी हेयर हटवा लें या फिर हिम्मत करके वैक्सिंग ही करवा लें।

​आप कैसी आउटफिट पहन रहे हैं?
अगर आप कोई ऐसी आउटफिट पहन रहे हैं जिसमें बहुत ज्यादा बॉडी दिखाने की जरूरत नहीं है, थोड़ा बहुत चेस्ट दिख रहा हो तो आप शेविंग या वैक्सिंग करवाने की बजाए क्लोज ट्रिमिंग करवा सकते हैं। ऐसा करने से कम से कम दर्द में आपका काम चल जाएगा।

​आप किस चीज में कंफर्टेबल हैं?
यह सबसे अहम पॉइंट है कि आखिर आप बॉडी हेयर खुद से हटाना चाहते हैं या फिर किसी और से ये सब करवाने में, खासकर इंटिमेट एरियाज में कितना कंफर्टेबल फील करते हैं? ऐसे में हमारी सलाह तो आपको यही है कि अगर आप शरीर के कुछ ही हिस्सों के बाल हटाना चाहते हैं तो खुद से ही शेविंग या ट्रिमिंग कर लें लेकिन अगर पूरे शरीर पर क्लीन शेव लुक चाहते हैं तो इसके लिए किसी को हायर करना ही बेहतर होगा।

Related Articles

Back to top button
Close
Close