खेल

प्रियम गर्ग के 110 रन, भारतीय U-19 टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 66 रन से दी मात

डरबन
कप्तान प्रियम गर्ग की 103 गेंद में 110 रन की पारी से भारत की अंडर-19 टीम ने शुक्रवार (3 जनवरी) को मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 66 रन से हराकर चार देशों की वनडे इंटरनेशनल में जीत से शुरुआत की। टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद भारत ने प्रियम की पारी की बदौलत पांच विकेट पर 264 रन का स्कोर खड़ा किया। ध्रुव जुरेल ने 65 और तिलक वर्मा ने 42 रन का योगदान दिया। इसके बाद मेहमानों ने अंडर-19 विश्व कप की तैयारियां जारी रखते हुए दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 198 रन ही बनाने दिए। गेंदबाजों में सुशांत मिश्रा अहम रहे, जिन्होंने 48 रन देकर चार विकेट अपनी झोली में डाले। रवि बिश्नोई को दो विकेट मिले। कार्तिक त्यागी, अर्थव अनकोलेकर और तिलक वर्मा ने एक-एक विकेट चटकाया।
         
चार देशों के इस टूर्नामेंट की दो अन्य टीमें न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे हैं। अब भारतीय टीम का सामना रविवार को जिम्बाब्वे से होगा। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन इसकी शुरुआत खराब रही और उसने 29 रन तक दो विकेट गंवा दिए। कप्तान प्रियम ने तिलक वर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 91 रन और विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के साथ चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की।

प्रियम ने 103 गेंदों पर 110 रन में नौ चौके और दो छक्के लगाये। तिलक ने 69 गेंदों पर 42 रन में चार चौके लगाए जबकि ध्रुव ने 74 गेंदों में 65 रन की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाये। दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज मोंडली खुमालो ने 53 रन पर चार विकेट लिए।

मजबूत लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम कभी मुकाबले में दिखाई नहीं दी। भारतीय गेंदबाजों ने नियमित अंतराल में विकेट निकलते हुए मेजबान टीम का स्कोर आठ विकेट पर 150 रन कर अपनी जीत सुनिश्चित कर ली।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कप्तान ब्राइस पार्सन्स ने सर्वाधिक 57 और ओपनर एंड्रयू लोउ ने 45 रन बनाए। भारत की तरफ से सुशांत मिश्रा 48 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे।

दिन के एक अन्य मुकाबले में न्यूजीलैंड ने जिम्बाब्वे को नजदीकी संघर्ष में मात्र दो रन से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 204 रन बनाए जबकि जिम्बाब्वे की टीम 41 ओवर में 202 रन पर सिमट गई।

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close