मध्य प्रदेश

शीत लहर के चलते वन विहार में बढ़ाई गई वन्य प्राणियों की सुरक्षा

 भोपाल

प्रदेश में जारी शीत लहर के मद्देनजर वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में वन्य प्राणियों की सुरक्षा के इन्तजाम बढ़ा दिये गये हैं। सर्दी शुरू होते ही बाड़े में हीटर के इंतजाम किये गये थे, जिनके संचालन का समय अब बढ़ा दिया गया है। इसी तरह, जानवरों के आराम करने के लिये लकड़ी के तखत और बड़ी मात्रा में पुआल बिछाई गई है। रेस्क्यू सेन्टर में प्राणी आवासों के खिड़की-दरवाजों पर मोटे कपड़े का परदा लगाया गया है। सभी तरह के जानवरों के डाईट में आधा से एक किलोग्राम तक की वृद्धि की गई है।

सहायक संचालक  ए.के.जैन ने बताया कि वन्य प्राणियों के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी भी की जा रही है। मौसम के अनुसार इनकी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये जाते हैं। जैसे-जैसे सर्दी कम होती जायेगी, हीटर का समय घटाते जाएंगे।

अनुभूति शिविर में भाग लेंगे 140 स्कूली बच्चे

अनुभूति कार्यक्रम में 4 जनवरी को होने वाले शिविर में भोपाल के चार स्कूलों के 140 छात्र-छात्राएँ भाग लेंगे। शिविर में भाग लेने वाले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटरा और कस्तूरबा गर्ल्स स्कूल के विद्यार्थियों को लाने-ले जाने की व्यवस्था वन विहार प्रबंधन द्वारा की जाएगी। संस्कार भारती विद्यापीठ और न्यू कल्चर स्कूल के बच्चे भी शिविर में भाग लेंगे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close