उत्तर प्रदेश

अयोध्या तीर्थ विकास परिषद का गठन करेगी UP सरकार

लखनऊ

केंद्र सरकार की ओर से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट गठन के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या के विकास के लिए जल्द ही 5 सदस्यीय अयोध्या तीर्थ विकास परिषद का गठन करने जा रही है. इस तीर्थ विकास परिषद के अध्यक्ष मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे. इस परिषद की जिम्मेदारी 2 साल में अयोध्या की तस्वीर बदलने की होगी.

तीर्थ विकास परिषद बदलेगी अयोध्या की तस्वीर

इसके साथ ही अयोध्या को स्मार्ट और भव्य शहर बनाया जाएगा. इस पर 250 करोड़ रुपये खर्च होंगे. अयोध्या तीर्थ विकास परिषद राज्य और केन्द्र के साथ मिलकर अयोध्या के विकास पर फैसला लेगी.

राम मंदिर के लिए अयोध्या में आधारभूत ढांचा तैयार कराने की जिम्मेदारी तीर्थ परिषद पर होगी. इस परिषद पर अगले दो साल में अयोध्या का ढांचा बदलने की जिम्मेदारी होगी. बीते दिनों ही सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र का गठन किया था. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की जिम्मेदारी अयोध्या में रामलला के मंदिर निर्माण की होगी.

अयोध्या में बढ़ेगी पर्यटन की संभावनाएं

बता दें कि सरकार और दूसरी एजेंसियों का आकलन है कि अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनने के बाद यहां पर पर्यटन की संभावनाओं में जबर्दस्त इजाफा होगा. इसके लिए इस शहर को तैयार किया जा रहा है. इस शहर में बुनियादी ढांचा खड़ा करने की चुनौती है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close