छत्तीसगढ़

खाद्य मंत्री ने 61 जरूरत मंदों को स्वेच्छानुदान मद से दी 12.59 लाख की सहायता

रायपुर
खाद्य एवं संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत ने अपने स्वेच्छानुदान मद से प्रदेश के 61 जरूरत मंद हितग्राहियों को 12 लाख 59 हजार रूपए की सहायता राशि स्वीकृत की है। श्री भगत ने जशपुर जिले के ग्राम सोगड़ा के श्रीमती सुबन्ती बाई को स्वरोजगार के लिए 25 हजार रूपए के स्वीकृति प्रदान की है।

इसी प्रकार जशपुर के पारिस भागलपुर नार्थ सेर्स्टन जी.ई.एल. श्री रविदान खाखा, ग्राम दीपू बगीचा के श्रीमती सतमनी भगत, ग्राम ग्रोटो लाईन कुनकुरी के श्रीमती अल्मा लकड़ा, ग्राम जामबहार के श्रीमती राजेश्वरी एक्का, ग्राम कुंजारा के श्री कैलन नायक और ग्राम पुटुकेला के श्रीमती मेरी गुलाब, ग्राम सेंदरीमुण्डा के श्री गोपीराम, ग्राम लोधमा के श्री रामकुमार नायक, ग्राम खारीझरिया श्रीमती सरिता एक्का, ग्राम कोहिहादेवरी के श्री तुलाराम और श्रीमती सेतमोती, ग्राम सरसीवां के श्रीमती सुन्दर बाई, ग्राम सरसीवां के श्री रमेश और श्रीमती उर्मिला, ग्राम गंगरेल के श्री मनोज कुमार, फारेस्ट कालोनी के श्री सविन्द्र पैकरा और ग्राम सिंगारभाटा के श्री तुलसीराम पाल को स्वरोजगार के लिए 25-25 हजार रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। नवापारा चर्च के पास अम्बिकापुर के श्रीमती हिना खातुन को 20 हजार रूपए, सरगुजा जिले की ग्राम खजूरी के श्री गणेश यादव, कोरिया जिले के ग्राम जनकपुरी के श्री संजीव गुप्ता, ग्राम चरखर के श्री दया सिंह, ग्राम बहरासी के श्री दुर्गेश कुमार, ग्राम पूंजी के श्री अमर सिंह, ग्राम बेला के श्री जयहिनेश बर्मा, ग्राम पड़ौती के श्री रमेश सिंह, ग्राम जनुआ के श्री मुवनेश्वर सिंह, ग्राम देवगढ़ के श्री रमेश सिंह, ग्राम डोंगरीटोला के श्री अकाली सिंह, भरतपुर के श्री राजा सिंह, ग्राम तिलौली के श्री गणेश यादव, ग्राम पोंड़ी के श्री लखन बैगा, रायपुर जिले के ग्राम पुरैना के श्री मनोज सेन को स्वरोजगार के लिए 15-15 हजार रूपए की राशि स्वीकृत की गई है। कोरिया जिले के ग्राम पचनीटोला के श्री लालमनी सिंह कंवर और बड़वाही के श्री महेश बैगा को 18-18 हजार रूपए की सहायता दी गई।

भगत ने कोरिया जिले के ग्राम जनकापुर के श्रीमती स्वयंमवती गुप्ता को इलाज के लिए 18 हजार रूपए, जशपुर जिले के ग्राम झोलंगा कुडिंग महुआ टोली के श्रीमती संपती बाई, ग्राम रतनपुर के श्रीमती कमला बाई और ग्राम रनपुर के श्रीमती कमला बाई के इलाज के लिए 20-20 हजार रूपए स्वेच्छानुदान मद से दी है। सरगुजा जिले के ग्राम सूर की श्रीमती करमेला, ग्राम बंशीपुर के श्री मथुरा राम तिग्गा, ग्राम बराडोली के श्री शिवनारायण, ग्राम लिचिरिमा के श्री दीपक, ग्राम ढाढोगांव के श्री गुलेश्वर राम, ग्राम बेलसरा के श्री गुलाब, ग्राम कुनमेरा के श्री शिवनाथ, ग्राम भुसू के श्री मुन्ना, ग्राम केरजू के श्री महानांद सिंह, ग्राम सरगा की श्रीमती अनारकली, ग्राम रजपुर की श्रीमती अमृता, ग्राम बलजोरा की श्रीमती सुशीला को करमा, डांडा, गोड़ी, रथ, गौरया आदि नृत्यों के लिए 25-25 हजार रूपए की स्वीकृति प्रदान की है। अम्बिकापुर के नमनाकला चर्च कैथेलिक सभा के अध्यक्ष श्री तरसीयस खलखो, ग्राम राधापुर की श्रीमती कविता लकड़ा, ग्राम सोगड़ा की श्रीमती विपति भगत और जशपुर जिले के काई कछार महिला संघ की अध्यक्ष श्री चार्लेस एक्का को कला सामग्री खरीदने के लिए 25-25 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। जशपुर जिले के ग्राम भण्डरी के श्री वाल्टर को खेल सामग्री के लिए 20 हजार रूपए, लुयरन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ईचकेला फुटबॉल संघ के अध्यक्ष श्री विलसन टोप्पो को कला सामग्री खरीदने के लिए 15 हजार रूपए, ग्राम कांसाबेल के श्री मोहन लाल भगत, ग्राम बुमतेल के श्री रामजन राम, ग्राम लमदरहा के श्री जुगनु राम और ग्राम रंगपुर के श्री चामपती को करमा नृत्य, और आदिवासी पहाड़ी लोक कला के लिए 10-10 हजार रूपए की राशि स्वेच्दानुदान मद से स्वीकृत की गई है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close