व्यापार

‘छुटकी’ इलेक्ट्रिक कार, ट्रैफिक में आएगी बड़े काम

नई दिल्ली
Auto Expo 2020 में लग्जरी कारें, पावरफुल एसयूवी और शानदार इलेक्ट्रिक कारें लोगों को अट्रैक्ट कर रही हैं, तो कुछ ऐसी यूनीक कारें भी मोटर शो में आई हैं, जिन पर सभी की निगाह ठहर जा रही है। ऐसी ही एक कार MG Motors के पविलियन में है। MG E200 नाम की यह इलेक्ट्रिक कार ट्रैफिक में बड़े काम की साबित हो सकती है। यह माइक्रो इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें सिर्फ दो लोग बैठ सकते है।

MG E200 की लंबाई 2497 mm, चौड़ाई 1526 mm और ऊंचाई 1616 mm है। इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह माइक्रो कार 210 किलोमीटर तक चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है।

लुक
लुक की बात करें, तो यह कम लंबाई और ज्यादा ऊंचाई के चलते आम कारों से अलग दिखती है। इसके फ्रंट में एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRL) के साथ स्प्लिट हेडलैम्प हैं। फ्रंट बंपर पर दिए गए सिल्वर इन्सर्ट्स इसके लुक को स्टाइलिश बनाते हैं। इस माइक्रो इलेक्ट्रिक कार के पीछे की तरफ स्लिम एलईडी टेललैम्प हैं।

इंटीरियर
कार के अंदर सामान्य डैशबोर्ड, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले और 2-स्पोक अलॉय वील्ज हैं। सामान रखने के लिए कार में 11 जगह स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं, जिनमें एक स्पेस पैसेंजर सीट के नीचे भी है।

फीचर्स
फीचर्स की बात करें, तो इस छोटी कार में एसी और कनेक्टेड कार टेक्नॉलजी जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इनके अलावा इसमें चार्जिंग और पार्किंग नेविगेशन, पावर सप्लाई, वीइकल इन्सपेक्शन, 7.0-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, एबीएस, ईबीडी और एयरबैग्स जैसे फीचर भी हैं।

कब होगी लॉन्च
इस माइक्रो कार को फिलहाल भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, सरकार देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल को तेजी से बढ़ावा दे रही है, जिसे देखते हुए कंपनी इसे कुछ समय बाद भारत में लॉन्च कर सकती है। अगर इसे भारतीय बाजार में उतारा गया है, जो इसकी टक्कर पेट्रोल इंजन वाली बजाज क्यूट क्वॉड्रिसाइकल से होगी।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close