मध्य प्रदेश

नगरीय निकायों के विकास कार्यों का एक महीने का रोडमैप बनाने के निर्देश

भोपाल

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  जयवर्द्धन सिंह ने नगरीय निकायों के विकास कार्यों का एक महीने का रोडमैप बनाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि जिलावार स्वीकृत विकास कार्यों को समय-सीमा में शुरू कराया जाये।  सिंह विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

मंत्री  सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अधोसंरचना मद में प्राप्त प्रस्तावों पर उपलब्ध वित्तीय संसाधनों के अनुसार जल्द स्वीकृति आदेश जारी करें। उन्होंने वर्ल्ड बैंक, एडीबी, केएफडब्ल्यू पोषित योजनाओं के कार्य जल्द शुरू कराने के निर्देश दिये।  सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में डम्पिंग ग्राउण्ड और कम्पोस्ट यूनिट के लिये राशि आवंटित करें।

सामूहिक गृह प्रवेश करवायें

मंत्री  सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन हितग्राहियों के घर बन गये हैं, उनका सामूहिक गृह-प्रवेश करवायें तथा जिलेवार इसकी सूची अद्यतन करें।  सिंह ने कहा कि शहरी सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत बनाये गये एप में आ रही कठिनाईयों को तुरंत दूर करें। उन्होंने शहरी आजीविका मिशन में और अधिक स्व-सहायता समूह बनवाने के निर्देश दिये।

वाटर ऑडिट जल्द शुरू करवायें

मंत्री  सिंह ने वाटर ऑडिट के कार्यो मे देरी पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जल का अधिकार अधिनियम में सभी नगरों में प्रतिदिन नल के माध्यम से पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।  सिंह ने कहा कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये वाटर ऑडिट जल्द शुरू करवायें। बैठक में बताया गया कि वॉटर ऑडिट के टेंडर हो गये है।

बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास  संजय दुबे, आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास  पी. नरहरि, संचालक ग्राम एवं नगर निवेश  स्वतंत्र सिंह, उप सचिव नगरीय विकास एवं आवास  मनीष सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close