राजनीति

पटपड़गंज में जीते मनीष सिसोदिया, रही कांटे की टक्कर

नई दिल्ली

दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के पटपड़गंज सीट से उम्मीदवार और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आखिरकार कांटे की लड़ाई में जीत दर्ज कर ली है। उन्होंने अपने निकटतम प्रत्याशी बीजेपी के रविंदर सिंह नेगी को दो हजार से ज्यादा वोटों से हटाया। सिसोदिया की पटपड़गंज सीट पर आखिर के कुछ राउंड्स तक लगातार सस्पेंस बना रहा। वह दसवें राउंड तक बीजेपी प्रत्याशी से पीछे चल रहे थे, लेकिन 11वें राउंड में उन्होंने बढ़त बनाए हुए फिर जीत दर्ज कर ली।

 

सिसोदिया ने 11वें राउंड में की वापसी

नौवें राउंड तक सिसोदिया 43,609 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे। बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी 44,897 मतों के साथ लीड कर रहे थे। 11वें राउंड में सिसोदिया ने लीड और बढ़ाई और वह अब 656 वोटों से आगे हो गए। इसके बाद 12वें राउंड में उन्होंने बढ़त को 2196 कर लिया। 13वें राउंड में उन्होंने अपनी बढ़त को बढ़ाकर 3 हजार से ऊपर कर लिया।बता दें कि इस सीट पर कांग्रेस ने लक्ष्मण रावत चुनाव को अपना कैंडिडेट बनाया है। मनीष सिसोदिया दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं। पटपड़गंज विधानसभा सीट बीजेपी सांसद गौतम गंभीर के पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। ऐसे में यह बीजेपी की प्रतिष्ठा की सीट है।

 

दसवें राउंड के बाद कुछ ऐसी थी स्थिति

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक मनीष सिसोदिया 10वें राउंड में 48493 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर थे। वहीं बीजेपी प्रत्याशी रविंदर सिंह नेगी 49716 वोटों के साथ पहले स्थान पर थे।

 

यह है पुराना आंकड़ा

यहां वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में 'आप' उम्मीदवार रहे मनीष सिसोदिया ने बीजेपी कैंडिडेट नकुल भारद्वाज को 11 हजार 476 मतों से हराया था। इसके बाद वर्ष 2015 में 'आप' कैंडिडेट मनीष सिसोदिया ने बीजेपी प्रत्याशी विनोद कुमार बिन्नी को 28 हजार 791 मतों से शिकस्त दी थी।

 

 

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close