खेल

भारत के विवेक सागर बने ‘राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर’

लुसाने
भारतीय पुरुष टीम के मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद को सोमवार को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने 2019 का साल का उभरता हुआ हॉकी खिलाड़ी चुना। 19 साल के विवेक ने अर्जेंटीना के मेइको कासेला को पछाड़ा। इस पुरस्कार की दौड़ में ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स तीसरे स्थान पर रहे। विवेक को सभी राष्ट्रीय संघों के 50 प्रतिशत मत, मीडिया के 23 प्रतिशत मत और प्रशंसकों/खिलाड़ियों के 15.1 प्रतिशत मत से कुल 34.5 मत मिले। कासेला को कुल 22 प्रतिशत जबकि गोवर्स को कुल 20.9 प्रतिशत मत मिले।

विवेक जब सिर्फ 17 साल के थे तब जनवरी 2018 में चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट में भारतीय राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने। तब से वह 50 से अधिक मैचों में सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
सानिया मिर्जा ने 4 महीने में कम किया 26 किलो वजन, देखें- PIC

विवेक उस भारतीय टीम का हिस्सा भी थे, जिसने 2019 में शूट आउट में दक्षिण कोरिया के खिलाफ हार के बाद सुल्तान अजलन शाह कप में रजत पदक जीता था। वह 2019 में एफआईएच सीरीज फाइनल्स और एफआईएच ओलंपिक क्वॉलिफायर्स में भारतीय टीम का हिस्सा रहे।

विवेक ने यह उपलब्धि हासिल करने में मदद के करने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ''यह मेरे लिए बड़ा लम्हा है और मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मेरे लिए मतदान किया। भारतीय टीम के लिए और कड़ी मेहनत करने के लिए यह बड़ी प्रेरणा है।''

हॉकी इंडिया ने भी यह पुरस्कार जीतने के लिए विवेक को बधाई दी। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, ''एफआईएच के साल के उभरते हुए पुरुष खिलाड़ी का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने के लिए मैं विवेक को बधाई देता हूं। उसने काफी अच्छी तरह सीनियर टीम में जगह बनाई और मिडफील्ड में प्रभावी रहा तथा उम्मीद के मुताबिक अपना काम किया।''

 

Related Articles

Back to top button
Close
Close