व्यापार

इस महीने के अंत में आ रहा SBI का IPO

मुंबई
बाजार नियामक सेबी ने एसबीआई कार्ड (SBI Card) का आईपीओ (IPO) लाने की मंजूरी दे दी है। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। इस आईपीओ से कंपनी 9,000-10,000 करोड़ रुपये की रकम जुटा सकती है। यह आईपीओ बाजार में इस महीने में अंत तक आएगा। इससे पहले, एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा था कि आईपीओ चालू वित्त वर्ष में आ सकता है।

13 करोड़ शेयर होंगे जारी
पिछले साल दाखिल डीआरएचपी के मुताबिक, कंपनी ऑफर फॉर सेल के जरिए बाजार में 13,05,26,798 इक्विटी शेयर लाएगी। इसमें 3,72,93,371 तक शेयरों की बिक्री एसबीआई, जबकि 9,32,33,427 शेयर कार्लाइल ग्रुप (CA Rover) बेचेगी। इसके अलावा, कंपनी 500 करोड़ रुपये के ताजा इक्विटी शेयर भी जारी करेगी। एसबीआई कार्ड्स में एसबीआई की हिस्सेदारी 76 फीसदी, जबकि बाकी हिस्सेदारी कार्लाइल ग्रुप के पास है।

ये कंपनियां बुक-रनिंग लीड मैनेजर्स
कोटक महिंद्रा कैपिटल, एक्सिस कैपिटल, डीएसपी मेरिल लिंच, नोमूरा फाइनैंशल अडवाइजरी, एचएसबीसी सिक्यॉरिटीज तथा एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इस आईपीओ के बुक-रनिंग लीड मैनेजर्स हैं।

एसबीआई कार्ड के 95 लाख ग्राहक
नवंबर में इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एसबीआई कार्ड के लगभग 95 लाख ग्राहक हैं और एचडीएफसी बैंक के बाद कार्ड जारी करने वाली यह दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले तीन साल में भारत में क्रेडिट कार्ड से खर्च में सालाना 35.6% की दर से बढ़ोतरी हुई है, जबकि क्रेडिट कार्ड बकाये में 25.6% की बढ़ोतरी हुई है। कार्ड बिजनस के लिए इंडस्ट्री ऐवरेज 3.5% है। पिछले 6-7 सालों में एसबीआई कार्ड की रिटर्न ऑन इक्विटी (RoE) 25% से कम नहीं देखी गई है और इस दौरान यह लगभग 30% के औसत में रहा है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close
Close