छत्तीसगढ़

कोरबा की महिला प्रत्याशी ने लगाया ये बड़ा आरोप, निर्वाचन अधिकारी से की शिकायत

कोरबा
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कोरबा (Korba) जिले में एक पंच निर्वाचित घोषित महिला प्रत्याशी ने गलत ढंग से निर्वाचित घोषित करने का आरोप लगा दिया है. महिला प्रत्याशी ने इस मामले की शिकायत एसडीएम (SDM) सहित राज्य और जिला निर्वाचन अधिकारी से भी कर दी है. दरअसल, कोरबा के कटघोरा ब्लॉक के वार्ड नंबर 09 दुरेना निवासी एवं पंच निर्वाचित घोषित महिला प्रत्याशी ने कमलेश नंदिनी साहू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) के द्वारा निर्वाचित घोषित करने के बाद प्रतिद्वंदी खिकबाई को गलत ढंग से निर्वाचित घोषित करने के संबंध में शिकायत की है. उसने तत्काल कार्रवाई कर उसे पंच पद का निर्वाचित प्रमाण पत्र प्रदान करने की मांग की है.

कटघोरा एसडीएम सहित राज्य और जिला निर्वाचन अधिकारी से की गई शिकायत में हरिता कंवर  निवासी ग्राम पंचायत ढुरेना वार्ड नंबर 09 ने बताया है कि वर्तमान सत्र में ग्राम पंचायत ढुरेना के अंतर्गत वार्ड 09 के पंच पद के लिए चुनाव में भाग ली थी. मतगणना के बाद संबंधित अधिकारी द्वारा उसे कुल 91 मत प्राप्त होने के आधार पर निर्वाचित घोषित किया गया. साथ ही निकटतम प्रतिद्वंदी खिकबाई को कुल 85 मत प्राप्त होना बताया गया. इसी दौरान 8 फरवरी को मोबाइल में वाट्सअप के जरिए कमलेश नंदिनी साहू उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी प्रारूप 26 (क) एवं छत्तीसगढ़ पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के नियम 90 के उपबंध के तहत मुझे पंच पद के लिए निर्वाचित होने का घोषणा पत्र जारी किया गया.

हरिता कंवर ने बताया कि 10 फरवरी को निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र जारी करने वाले अधिकारी से जनपद पंचायत कटघोरा के कार्यालय में जाकर उसने निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र चाहा तब वहां के अधिकारियों द्वारा खिकबाई को वार्ड 9 के पंच पद के लिए निर्वाचित घोषित करने की जानकारी दी गई. यह भी कहा कि तुम जहां जाना चाहती हो वहां जाओ, जहां शिकायत करना है वहां कर लो की धमकी भरी जानकारी दी. संबंधित अधिकारी पर हरिता का आरोप है कि खिकबाई से प्रभावित होकर उसे प्राप्त मत को खिकबाई के पक्ष में गणना करते हुए निर्वाचन में हार जाने संबंधी जानकारी दी गई. पहले घोषणानुसार उसे निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र नहीं दिया गया जबकि वो वार्ड 9 से 91 मत से जीत हासिल कर चुकी है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close