मध्य प्रदेश

निकाह कराने के नाम पर 400 लोगों से 50 लाख की ठगी, पुलिस ने NGO के 2 सदस्‍य किए गिरफ्तार

भोपाल
भोपाल में मुस्लिमों को निकाह (Nikah) कराने के नाम पर झांसा देकर ठगी करने वाले दो शातिर लोगों को पुलिस (Police) ने हिरासत में लिया है. साथ ही उनके एनजीओ (NGO) पर भी छापामार कार्रवाई की है. यह एनजीओ की आड़ में लोगों से ठगी करते थे. साथ ही सरकारी योजनाओं से फंड देने के नाम पर लोगों को झांसा देते थे. इस एनजीओ का नाम इसलाह फाउंडेशन एजुकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी बताया जा रहा है. हैरानी की बात ये है कि इन लोगों ने मिलकर करीब 400 लोगों को ठगी का शिकार बनाया है और ठगी की रकम 50 लाख रुपए से ज्यादा है. पुलिस ने एनजीओ के कार्यालय पर छापा मारकर शादाब और शाहाब को गिरफ्तार कर लिया और उनसे पूछताछ चल रही है. जबकि पुलिस एनजीओ से जुडे अन्य लोगों की भी तलाश में जुट गई है.

राजधानी की कोहेफिजा पुलिस ने एक ऐसे गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया, जो एनजीओ की आड़ में मुस्लिम लोगों को निकाह और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करता था. इस गिरोह के सदस्य करीब 400 लोगों से अब तक लगभग 50 लाख रुपए की ठगी कर चुके हैं. कोहेफिजा पुलिस को शिकायत मिली थी कि इसलाह फाउंडेशन एजुकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी मुस्लिम लोगों को निकाह के नाम पर झांसा देकर रुपए वसूल कर रही है. एनजीओ के सदस्य रजिस्ट्रेशन करके ये वायदा कर रहे थे कि वो लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाएंगे. इसके एवज में एनजीओ के सचांलक लोगों से हजारों रुपए वसूल रहे थे.

पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर एनजीओ की जांच की तो शिकायत सही पाई गई. इसके बाद कोहेफिजा थाना पुलिस ने रईस खान, फरजाना, नादराबी, शाहना अजीम खान, गुफरान खान, शबीना खान, रशीदा बेगम, सिमरन की शिकायत के बाद ठगी करने वाले शादाब, शाहाब, कौसर, शोएब, बिलशाद व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. जबकि आज पुलिस ने एनजीओ के कार्यालय पर छापा मारकर शादाब और शाहाब को गिरफ्तार कर लिया है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close