गैजेट

इन 25 ऐप से है बड़ा खतरा, तुरंत बदलें फेसबुक का पासवर्ड

 
नई दिल्ली

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वायरस वाले ऐप बड़ी परेशानी बन गए हैं। वहीं, अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं और फोन से फेसबुक चलाते हैं, तो अब आपको तुरंत अलर्ट हो जाने की जरूरत है। रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे 25 खतरनाक ऐंड्रॉयड ऐप्स की पहचान की है, जो यूजर के फेसबुक पासवर्ड को चोरी करके डेटा ऐक्सेस कर रहे हैं। चिंता की बात यह भी है कि इन ऐप्स को दुनिया भर में 23 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

अकाउंट पर रखते हैं पूरी नजर
साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने बताया कि ये मलीशस ऐप खुद को स्टेप काउंटर, वालपेपर या मोबाइल गेम जैसे ऐप्स के तौर पर पेश करते हैं। इन ऐप्स की आड़ में रिमोट लोकेशन पर बैठे हैकर दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद अपने शिकार के फोन और फेसबुक अकाउंट को पर पूरी नजर रखते हैं।
  
गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए ऐप
इसी हफ्ते आई ZDNet की एक रिपोर्ट में फ्रेंच टेक फर्म Evina के साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने इन 25 फर्जी ऐप्स की जानकारी दी थी। एक्सपर्ट्स ने कहा कि ये सभी ऐप खुद को असली ऐप बताकर यूजर्स के डेटा को बड़ा नुकसान पहुंचा रहे हैं। एविना के अलर्ट के बाद गूगल ने तुरंत ऐक्शन लेते हुए इन ऐप्स को फिलहाल प्ले स्टोर से हटा दिया है।

फर्जी लॉगइन पेज से करते हैं रिप्लेस
साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने बताया कि इन ऐप्स के जरिए हैकर यूजर्स के फेसबुक यूजरनेम और पासवर्ड को चुरा रहे हैं। ये ऐप डाउनलोड होने के बाद ऑरिजनल फेसबुक ऐप को फर्जी लॉगइन पेज से रिप्लेस कर देते हैं। अपने साथ हो रही इस जालसाजी से अनजान यूजर बिना कुछ सोचे यहां अपने फेसबुक लॉगइन डीटेल्स को एंटर कर देते हैं।

मोटी कमाई का है खेल
अभी यह नहीं पता चल सका है कि हैकर्स चोरी किए गए यूजरनेम और पासवर्ड का क्या करते हैं। हालांकि, पहले हुई इसी प्रकार की हैकिंग के आधार पर यह कहा जा सकता है कि यूजर के इन लॉगइन डीटेल्स को हैकर डार्क वेब पर दूसरे साइबर क्रिमिनल्स को बेचकर मोटी कमाई करते हैं।
 

Related Articles

Back to top button
Close
Close