विश्व

पाकिस्तान ने ढाई साल में नियुक्त किया तीसरा वित्त मंत्री

 इस्लामाबाद  
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वित्त मंत्री डॉ अब्दुल हफीज शेख को पद से हटा दिया है और उनकी जगह उद्योग एवं उत्पादन मंत्री हम्माद अजहर को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया है। सूचना मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी। समा टीवी न्यूज चैनल ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री शिबली फराज के हवाले से कहा कि प्रधानमंत्री खान ने बढ़ती महंगाई के मद्देनजर नई वित्त टीम को लाने का निर्णय लिया है।

खान के 2018 में सत्ता में आने के बाद से वित्त मंत्रालय संभालने वाले अजहर तीसरे मंत्री होंगे। फराज ने कहा कि मंगलवार तक कई अन्य बदलाव के संबंध में भी जानकारी सामने आ सकती है।
 
इमरान खान की सरकार बनने के बाद पाकिस्तान की जीडीपी 5.6 प्रतिशत से गिरकर -0.4 प्रतिशत तक आ गई है। इमरान खान ने अपना वित्त मंत्री ऐसे समय में बदला है जब एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर से उसे 6 अरब डॉलर की बेलआउट राशि दिए जाने पर विचार किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पाकिस्तान के आर्थिक सुधारों को लेकर उठते सवालों के मद्देनजर यह बेलआउट पैकेज एक साल के लिए रोक दिया था।

हाल ही में सीनेट चुनाव में युसूफ रजा गिलानी से हारने के बाद शेख के राजनीतिक भविष्य को लेकर अनिश्चितता थी। शेख को पिछले साल वित्त मंत्री बनाया गया था। हालांकि, वह संसद के सदस्य नहीं थे।

Related Articles

Back to top button
Close
Close